धन लक्ष्‍मी की चाहिए कृपा, तो घर पर जरूर रखें ये 5 चीजें

कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप देवी की कृपा हासिल कर सकते हैं.

कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप देवी की कृपा हासिल कर सकते हैं.

कई प्रयासों के बावजूद लक्ष्‍मी (Goddess Lakshmi) का वास आपके घर में नहीं हो रहा तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप देवी की कृपा हासिल कर सकते हैं. शास्‍त्रों और पुराणों में इसके लिए कई उपाय बताए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 3:28 PM IST
  • Share this:
अगर आप धन के अभाव से जूझ रहे हैं और कई प्रयासों के बावजूद लक्ष्‍मी (Goddess Lakshmi) का वास आपके घर में नहीं हो रहा तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप देवी की कृपा हासिल कर सकते हैं. शास्‍त्रों और पुराणों में इसके लिए कई उपाय बताए गए हैं. घर में किस तरह के वस्‍तुओं को रखना चाहिए और किन्‍हें हटा देना चाहिए यह सब विस्‍तार से यहां बताया गया है. आज आपको यहां हम बता रहे हैं कि हम किन 5 वस्‍तुओं को घर में रखें कि धन लक्ष्‍मी का घर में प्रवेश हो.

1.मिट्टी का घड़ा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में मिट्टी की सुराही या घड़ा जरूर रखना चाहिए. इस मिट्टी के घड़े को उत्तर दिशा में रखना जरूरी है. कभी भी खाली घड़ा नहीं रखना चाहिए. घर की उत्तर दिशा में रखे इस घड़े को पानी से भरा रहना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में जरूर धन लक्ष्‍मी का वास होगा और धन की कमी नहीं होगी. लेकिन अगर आप खाली घड़ा रखते हैं तो वह खराब हो सकता है.

2.पंचमुखी संकट मोचक हनुमान जी की लगाएं प्रतिमा
घर में पंचमुखी हनुमानजी की फोटो या प्रतिमा का होना जरूरी माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इस प्रतिमा को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं. हनुमानजी को संकट मोचक माना गया है जो पूरे परिवार की हर प्रकार के संकट से रक्षा करते हैं. इसलिए इन्‍हें शुभ माना गया है.

3.लक्ष्‍मी-कुबेर की लगाएं प्रतिमा

लक्ष्‍मी और कुबेर को घर के खजाने का रक्षक और सुख संपदा के देवता के रूप में पूजा जाता है. इसलिए इन्‍हें अपने घर में जरूर स्‍थान दें. घर के मुख्‍य दरवाजे पर मां लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर की प्रतिमा लगी हुई बहुत ही शुभ मानी जाती है. मुख्‍य दरवाजे पर स्‍वास्तिक का चिह्न भी जरूर लगाएं. ऐसा करने पर मां लक्ष्‍मी का वास आपके घर में सदा बना रहता है. पूजा घर में कुबेर देवता की तस्‍वीर और प्रतिमा स्‍थापित करें.



4. गंगाजल

सनातन धर्म में गंगाजल का विशेष महत्‍व माना गया है. ऐसे में प्राणदायिनी गंगा को घर में जरूर रखा जाना चाहिए. पूर्णिमा या एकादशी जैसे शुभ दिनों के अवसर पर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव पवित्र माना गया है. ऐसा करने से घर से नकारात्‍मक शक्ति समाप्‍त होती है.

5.मोर पंख

मोरपंख को भगवान कृष्‍ण का अंश माना जाता है. इसलिए घर में मोरपंख का होना भी बहुत शुभ माना जाता है. घर में मोरपंख रखने से सकारात्‍मक शक्ति का प्रवेश माना गया है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज