होम /न्यूज /धर्म /

Gemstone: ये 4 रत्न धारण करने से चमक उठती है किस्मत, कभी नहीं होती धन की कमी

Gemstone: ये 4 रत्न धारण करने से चमक उठती है किस्मत, कभी नहीं होती धन की कमी

रत्न शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न शनि का रत्न माना गया है.

रत्न शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न शनि का रत्न माना गया है.

रत्न शास्त्र में ऐसे बहुत से रत्नों के बारे में बताया गया है, जिनको धारण करने से व्यक्ति के ग्रहों के बुरे प्रभाव शुभ प्रभाव में बदल सकते हैं. इन रत्नों को बिना जानकार की सलाह से धारण करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

हाइलाइट्स

जेड स्टोन को विद्यार्थी वर्ग के लोगों को पहनने की सलाह दी जाती है.
नीलम रत्न शनि का रत्न माना गया है.

रत्न शास्त्र के अनुसार मानव जीवन में रत्नों का विशेष महत्व है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भी रत्नों के बारे में उल्लेख किया गया है. कुंडली में कमजोर ग्रहों और उनकी नकारात्मकता को खत्म करने के लिए रत्न धारण किए जाते हैं. ज्योतिष के अनुसार हर व्यक्ति को ग्रहों और कुंडली के अनुसार ही रत्न धारण करने चाहिए, लेकिन किसी भी रत्न को धारण करने से पहले किसी जानकार व्यक्ति से इसकी सलाह करना बहुत आवश्यक है. आज हमे भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ऐसे ही कुछ रत्नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको धारण करने से आप अपने सोये हुए भाग्य को जगा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे रत्न?

-नीलम रत्‍न 
रत्न शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न शनि का रत्न माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस रत्न को जो व्यक्ति धारण करता है उसकी किस्मत बदल जाती है, लेकिन नीलम को धारण करने से पहले किसी जानकार ज्योतिषी से सलाह कर लेना चाहिए. इस रत्न को धारण करने के तुरंत बाद ही यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है. इस रत्न के साथ कभी भी माणिक, मूंगा और पुखराज धारण नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – घर में बरकत बनाए रखने के लिए जन्माष्टमी पर खरीदें ये 5 वस्तुएं 

-पन्ना रत्न 
रत्न शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. व्यवसाय और नौकरी में तरक्की के लिए पन्ना धारण किया जा सकता है. पन्ना रत्न धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और बुद्धिमत्ता में भी बढ़ोत्तरी होती है. इस रत्न को खास तौर पर व्यवसायी लोगों के लिए माना जाता है. पन्ना रत्न के साथ कभी भी मोती, मूंगा और पुखराज धारण नहीं करना चाहिए.

-टाइगर रत्न 
टाइगर रत्न भी नीलम रत्न की तरह पहनने वाले पर बहुत जल्दी अपना असर दिखाता है. ऐसा माना जाता है कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को टाइगर रत्न धारण करने से अपनी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह रत्न करियर में भी तरक्की दिलाता है.


यह भी पढ़ें – किस्मत बदलना चाहते हैं तो धारण करें फिरोजा रत्न, जानें इससे होने वाले फायदे 

-जेड स्टोन
जेड स्टोन को विद्यार्थी वर्ग के लोगों को पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि जेड स्टोन से धन लाभ तो होता ही है, वहीं इससे एकाग्रता भी बढ़ती है. रत्न शास्त्र के अनुसार नौकरी या व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए हरे रंग का जेड स्टोन पहना जा सकता है. इस रत्न को पहनने से पदोन्नति, समाज में सम्मान और धन प्राप्त होता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha

अगली ख़बर