होम /न्यूज /धर्म /Brahma Kamal: इस फूल को खिलता हुआ देख लिया तो बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें इसकी विशेषताएं

Brahma Kamal: इस फूल को खिलता हुआ देख लिया तो बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें इसकी विशेषताएं

 ब्रह्मा कमल एक बहुत ही दुर्लभ फूल है.

ब्रह्मा कमल एक बहुत ही दुर्लभ फूल है.

भारत में कमल के फूल की 4 प्रजातियां पाई जाती हैं. इन सभी फूलों में से ब्रह्म कमल सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. यह फूल दु ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हिंदू पुराणों के अनुसार ब्रह्म कमल एक बहुत ही दुर्लभ फूल है.
ब्रह्म कमल भगवान शिव पर चढ़ाया जाए तो इससे वे तुरंत प्रसन्न होते हैं.

Brahma Kamal: हिंदू धर्म में मान्यताओं के अनुसार कमल का फूल बेहद शुभ और बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु के अलावा कमल का फूल और भी कई देवी-देवताओं पर अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि कमल का फूल भगवान को अर्पित करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. पुराणों के अनुसार कमल के चार प्रकार के फूल बताए गए हैं. नीलकमल, ब्रह्म कमल, फेन कमल और कस्तूरबा कमल, इसके अलावा कमल के फूल भारत वर्ष के लगभग सभी क्षेत्रों में पाए जाते हैं. कमल का फूल तालाबों में उगता है लेकिन हिंदू पुराणों में वर्णित ये कमल के फूल सिर्फ हिमालय के क्षेत्रों में पाए जाते हैं. ब्रह्म कमल को लेकर ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें.

-हिंदू पुराणों के अनुसार ब्रह्म कमल एक बहुत ही दुर्लभ फूल है. ऐसा माना जाता है कि यदि ब्रह्म कमल भगवान शिव पर चढ़ाया जाए तो इससे वे तुरंत प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा यदि फूल घर में भी लगाएं तो इससे भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें – ये हैं मां दुर्गा के 5 प्रसिद्ध मंदिर, जहां नवरात्रि में लगता है भक्तों का तांता

-हिंदू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ब्रह्म कमल ही वह पुष्प था जिस पर भगवान शिव ने जल छिड़क कर भगवान गणेश को जीवित किया था. इसलिए इस फूल को जीवन देने वाला फूल भी माना जाता है. ऐसे में मान्यता है कि यदि किसी बीमार व्यक्ति के पास इस फूल को रखा जाए तो उसे तुरंत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है.

-एक अन्य मान्यता के अनुसार यदि कोई व्यक्ति ब्रह्म कमल को खिलता हुआ देखता है तो उसकी किस्मत बदल सकती है. ऐसा माना जाता है कि खिलते हुए ब्रह्म कमल को देखने से व्यक्ति का भाग्य उदय हो सकता है.


यह भी पढ़ें – आप भी राहु दोष से पीड़ित हैं तो धारण करें ये रत्न, होंगे चमत्कारिक फायदे

-वैसे तो ब्रह्म कमल का घर में लगना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यदि कोई व्यक्ति ब्रह्म कमल को अपने घर में लगाता है तो इससे उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा व्यक्ति को धन, ऐश्वर्य और सफलता भी प्राप्त होती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें