गुरुवार को ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

गुरुवार को ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय
हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.

मान्यता है कि गुरुवार (Thursday) के दिन अगर भक्त विष्णु जी (Lord Vishnu) की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है.

  • Share this:
गुरुवार (Thursday) को विशेष रूप से भगवान विष्णु जी (Lord Vishnu) की पूजा का विधान है. इस दिन भगवान विष्णु जी की विधि -विधान से की गई पूजा से विशेष लाभ मिलता है. भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी माना जाता है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है. आइए आपको बताते हैं गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें और कौन से उपाय अपनाएं.

विष्णु जी की पूजा विधि
-सबसे पहले गुरुवार के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें. उसके बाद स्नान कर साफ कपड़े पहनें.
-किसी चौकी पर साफ वस्त्र बिछाकर उस पर भगवान विष्णु जी की प्रतिमा स्थापित करें.
-विष्णु जी को पीली चीजें अत्याधिक प्रिय है. इसलिए भगवान विष्णु को पीले फूल और पीले फल का भोग लगाएं.
-इसके बाद भगवान विष्णु जी को धूप व दीप दिखाएं. विष्णु जी की आरती जरूर करें.


-गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा का विशेष महत्व है. इसलिए इस दिन केले के वृक्ष की पूजा अवश्य करें.

गुरुवार के उपाय
-मान्यता है कि गुरुवार के दिन मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करने से लाभ मिलता है. इसी के साथ गुरुवार को माथे पर तिलक लगाना भी लाभदायक होता है.

-कहते हैं कि गुरुवार के दिन अगर धार्मिक पुस्तकों का दान किया जाए तो बृहस्पति देव का आर्शीवाद प्राप्त होता है और शिक्षा में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

-गुरु के दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें. इसके साथ ही नहाते वक्त ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप जरूर करें.

-गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें. कहते हैं कि ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती.

-कुंडली में मौजूद गुरु दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन विशेष रूप से सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें.

-गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें. कहते हैं कि ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होती है और आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है.

-गुरुवार का व्रत रखने वाले इस दिन भगवान श्री सत्यनारायण की व्रत कथा जरूर सुनें या पढ़ें. कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं.

-बृहस्पति देव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस दिन खासतौर से बृहस्पति देव की मूर्ती को विधि-विधान के साथ किसी पीले वस्त्र पर स्थापित कर, चंदन और पीले फूल से उनकी पूजा अर्चना करें. इसके साथ ही प्रसाद में चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं.

-गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनना काफी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से भाग्योदय होता है.

-बृहस्पति देव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गुरुवार के दिन किसी बुजुर्ग ब्राह्मण को भोजन अवश्य कराएं और उनसे आशीर्वाद लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading