• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • TO CALM YOUR ANGER WORSHIP HANUMAN JI ON TUESDAY AND FOLLOW THESE STEPS PUR

अपने गुस्से को शांत करने के लिए मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा और अपनाएं ये उपाय

बजरंगबली को सिंदूरी चोला चढ़ाकर आसानी से खुश किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है.

Lord Hanuman Puja: गुस्से से सामने वाले का कम अपना ज्यादा नुकसान होता है, इसलिए जरूरी है कि इस पर काबू पाया जाए. इसके लिए मंगलवार (Tuesday) के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा बेहद लाभदायक साबित हो सकती है.

  • Share this:
    Lord Hanuman Puja: हनुमान जी (Hanuman Ji) अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं. उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती. मंगलवार (Tuesday) को उनकी पूजा के बाद अमृतवाणी और श्री हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने से बजरंगबली खुश होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. कोरोना काल में जिंदगी में चिंताएं बहुत अधिक हैं और शांति कम. लोग धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं और यही कारण है कि लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, जो खुद का ही सबसे बड़ा दुश्मन होता है.

    गुस्से से सामने वाले का कम अपना ज्यादा नुकसान होता है, इसलिए जरूरी है कि इस पर काबू पाया जाए. इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा बेहद लाभदायक साबित हो सकती है. मंगलवार के दिन हनुमान जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय किए जाए तो निश्चित रूप से लाभ मिलता है. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो उपाय.

    इसे भी पढ़ेंः मंगलवार को हनुमान जी को क्यों चढ़ाते हैं सिंदूर का चोला, जानें क्या है कारण

    मंगलवार का व्रत
    अपना गुस्सा कम करने के लिए आप चाहें तो मंगलवार का व्रत कर सकते हैं. ये हनुमान जी को खुश करने का सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. इस दिन सुबह नहा धोकर व्रत का प्रण लें और हनुमान जी की पूजा करें. विधिपूर्वक किए गए व्रत से आप अपने में बदलाव महसूस करेंगे.

    हनुमान चालीसा का पाठ
    मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ अत्यंत फलदायी माना जाता है. वैसे तो आप हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन कर सकते हैं लेकिन मंगलवार के दिन जरूर करें. इसके लिए सुबह नहा धोकर मंदिर में आसन बिछाए और हनुमान चालीसा पढ़ें. इससे आपका मन शांत होगा और तमाम बुरे विचार मन से दूर होंगे.

    सुंदर कांड का पाठ
    सुंदर कांड का पाठ करने से भी अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है. दिन के दोनों पहर में सुंदर कांड का पाठ करें और विधि विधान से पूजा करें, लाभ मिलेगा.

    हनुमान जी को चढ़ाएं लाल चोला
    बजरंगबली को सिंदूरी चोला चढ़ाकर आसानी से खुश किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है. मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाकर केवल क्रोध पर ही काबू नहीं पाया जा सकता बल्कि अन्य परेशानियां भी जीवन से दूर की जा सकती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, सारे कष्‍ट होंगे दूर

    मंगलवार को हनुमान जी को अर्पित करें तुलसी
    हनुमान जी को तुलसी बहुत प्रिय है. हर मंगलवार तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करने चाहिए. इससे मन और मस्तिष्क काफी शांत रहता है और कलह कलेश और नकारात्मक विचार मन में नहीं आते.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: