होम /न्यूज /धर्म /Vastu Tips: शुभ नहीं, अशुभ भी होते हैं कुछ पौधे ! घर में लगाने से आती है दरिद्रता

Vastu Tips: शुभ नहीं, अशुभ भी होते हैं कुछ पौधे ! घर में लगाने से आती है दरिद्रता

इन पौधों को लगाने से सुख-शांति भंग हो सकती है. (Image- Canva)

इन पौधों को लगाने से सुख-शांति भंग हो सकती है. (Image- Canva)

Tree Vastu Tips In Hindi- शास्त्रों में कुछ ऐसे अशुभ पौधे भी बताए गए हैं, जिनको घर पर लगाने से सुख-शांति जा सकती है. शा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शास्त्रों में कुछ पौधों को अशुभ बताया गया है.
अशुभ पौधों से घर की सुख-शांति जा सकती है.

Tree Vastu Tips: घर पर पेड़ पौधे लगाना अच्छा व फायदेमंद होता है. पेड़ पौधे लगाने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और सकारात्मक माहौल बना रहता है. हिंदू शास्त्रों में कुछ पेड़ पौधों को पूजनीय व पवित्र माना गया है. तुलसी, शमी, केले आदि ऐसे पौधे हैं, जिनको घर पर लगाने से सुख-समृद्धि आती है. परंतु, कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो अशुभ होते हैं. इन पौधों को लगाने से घर की सुख-शांति जा सकती है. शास्त्रों में ऐसे पौधों को घर पर लगाने की मनाही है. आइये जानते हैं कौनसे पौधे घर पर लगाना अशुभ होता है.

कपास का पौधा
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि कपास का पौधा दिखने में भले ही खूबसूरत होता है, लेकिन, इसको घर पर कभी भी नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में कपास के पौधे को अशुभ बताया गया है, जिसे घर पर लगाने से नेगेटिव एनर्जी आती है और घर में तनाव का माहौल बन जाता है. इसलिए कपास के पौधे को घर पर नहीं लगाना चाहिए.

इमली का पौधा
खाने में इमली भले ही अच्छी लगती है, लेकिन इमली का पौधा जीवन में मुसीबत बन सकता है. इमली का पौधा घर में नकारात्‍मक ऊर्जा लाता है. जिस कारण घर की सुख-समृद्धि जा सकती है. अगर इमली का पौधा घर के आस पास भी हो, तो उसे हटा देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- हनुमान जी को कब और कैसे प्राप्त हुईं अलौकिक शक्तियां? जानें इसका रहस्य

बबूल का पौधा
बबूल का पौधा भी वास्तु के हिसाब से शुभ नहीं होता है. इसे घर या आसपास में भी नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर बबूल का पौधा झगड़े का कारण बनता है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर झगड़ने होने लगते हैं. साथ में बबूल के पौधे से घर में दरिद्रता आती है. इसलिए बबूल का पौधा घर पर नहीं लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: किस देवता की कितनी बार करनी चाहिए परिक्रमा? जानें क्या है सही नियम

मेहंदी का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहंदी के पौधे में बुरी शक्तियों का वास रहता है. इसलिए मेहंदी को पौधे को घर पर नहीं लगाना चाहिए, इससे बुरी शक्तियों का प्रभाव परिवार के सदस्यों पर पड़ता है. मेहंदी के पौधे से घर में नकारात्मक शक्तियां हावी होने लगती हैं, इसलिए मेहंदी के पौधे को घर या आसपास में नहीं लगाना चाहिए.

Tags: Dharma Culture, Religious, Vastu tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें