Home /News /dharm /

भगवान श्री कृष्ण की प्रिय चीजों में से एक है वैजयंती माला, जानें क्‍या है इसमें खास

भगवान श्री कृष्ण की प्रिय चीजों में से एक है वैजयंती माला, जानें क्‍या है इसमें खास

वैजयंती माला हर काम में सफल बनाने में मदद करता है. Image : Canva

वैजयंती माला हर काम में सफल बनाने में मदद करता है. Image : Canva

Vaijayanti Mala Of Lord Krishna Facts: भगवान श्री कृष्ण (Lord Krishna) को वैजयंती माला (Vaijayanti Mala) बहुत प्रिय है. मान्‍यता है कि वैजयंती माला के बगैर श्री कृष्ण की पूजा पूरी तरह संपन्‍न नहीं होती. इसका जिक्र कृष्ण की आरती (Krishna Aarti) में भी सुनने को मिलता है. दरअसल, वैजयंती एक पौधा (Plant) होता है और इसी पौधों के फूलों से माला तैयार की जाती है. कहते हैं कि यह माला (Mala) हर कार्य में विजय दिलाने वाली होती है. ऐसे में यदि इस माला को आप धारण करें या साथ रखें तो आपको हर कार्य में सफलता प्राप्‍त होगी.

अधिक पढ़ें ...

    Vaijayanti Mala Benefits and Facts: भगवान श्री कृष्ण (Lord Krishna) की पसंदीदा चीजों में से एक है वैजयंती माला (Vaijayanti Mala). कहते हैं कि यह आपको हर कार्य में सफलता दिलाने का काम करती है.  ऐसे में अगर आप अपने काम के प्रति मेहनत करते हैं तो यह माला आपके भाग्य को हमेशा साथ रखने में मदद करती है.  यही नहीं, जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह माला हर काम में विजय दिलाने का काम भी करती है.

    हम यहां आपको बताते हैं कि वैजयंती माला के क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) माने गए हैं.

    वैजयंती माला साथ रखने के फायदे (Benefits of vaijayanti mala)

    1. मानसिक शांति के लिए

    वैजयंती माला को धारण करने से आपके अंदर और बाहर सकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश करती है और आपके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. इस माला को धारण करने से आपको मानसिक सुकून मिलेगा और हर कार्य में सफलता और सम्मान प्राप्‍त होगा.

    इसे भी पढ़ेंः भगवान श‍िव देते हैं मनचाहे जीवनसाथी का वरदान, इन मंत्रों के साथ ऐसे करें पूजा

    2. आत्‍मविश्‍वास बढ़ाए

    वैजयंती माला (vaijayanti mala) धारण करने से सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है. दरअलस, जब आप सकारात्‍मक रहते हैं तो आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं. जिससे आपको हर काम में सफलता मिलने लगती है. ऐस में आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है.

    3.धनी की कमी होती है दूर

    श्री कृष्ण (Shree Krishna) यानी विष्णु की अर्धागिनी हैं मां लक्ष्मी. ऐसे में अगर आपके पास भगवान श्री विष्णु की पसंदीदा चीज होगी तो देवी लक्ष्‍मी का आशीर्वाद भी आपको प्राप्‍त होता रहेगा. ऐसे में अगर आप बिजनसमैन हैं या किसी तरह का व्‍यापार कर रहे हैं तो आप वैजयंती माला साथ में जरूर रखें.  नौकरीपेशा लोग भी इसे पवित्र स्थान पर रखें तो नौकरी में प्रमोशन आदि मिल सकता है.

    इसे भी पढ़ें : पूजा के दौरान क्यों जलानी चाहिए धूप? जानें, इसके सभी फायदे

     

    4. मेमोरी पावर बढ़ाए  

    वैजयंती माला धारण करने से आपका दिमाग तेज और शार्प होता है. अगर आप अपने साथ वैजयंती माला रखें तो इससे एकाग्रता बढ़ती है और सही दिशा में सोचने की शक्ति मिलती है. जिससे इंसान हर क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त करता है.

    5.विवाह में रुकावट होती है दूर

    अगर लंबे समय से विवाह टल रहा है या शादी नहीं हो पा रही तो उन्‍हें केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए और नियमित वैजयंती माला से 108 बार ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से शादी में बाधा दूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

     

    Tags: Lifestyle, Lord krishna, Religion, धर्म

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर