होम /न्यूज /धर्म /वैज्ञानिक ही नहीं इन कारणों से भी लटकाते हैं घर और दुकान में नींबू मिर्च

वैज्ञानिक ही नहीं इन कारणों से भी लटकाते हैं घर और दुकान में नींबू मिर्च

नींबू मिर्च का खट्टा और तीखा स्वाद इंसान की एकाग्रता भंग करता है.

नींबू मिर्च का खट्टा और तीखा स्वाद इंसान की एकाग्रता भंग करता है.

Neebu Mirch Latkane ki wajah: आपने और हमने कई बार घर, ऑफिस और दुकान के बाहर नींबू, मिर्च लटके हुए देखे हैं, जिसमें 5 या ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जिस घर में नींबू का पेड़ होता है, उस घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नींबू, मिर्च में कीटनाशक गुण पाए जाते हैं.

Neebu Mirch Latkane ki wajah: हिंदू धर्म (Hinduism) में खाने पीने की चीजों को लेकर भी कई सारी मान्यताएं हैं. इनका इस्तेमाल कई तरह के उपायों या फिर समस्या के निराकरण के लिए किया जाता है. आपने और हमने कई बार घर, ऑफिस (Office) और दुकान के बाहर नींबू मिर्च (Lemon Pepper) लटके हुए देखे हैं, जिसमें 5 या 7 मिर्च और एक नींबू होता है. इसे देख कर मन में एक सवाल (Question) जरूर आता है कि क्या वजह है कि दुकान, घर या ऑफिस में नींबू मिर्ची को लटकाया जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि नींबू मिर्च को लटकाने का धार्मिक, मनोवैज्ञानिक, वैज्ञानिक और वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से क्या महत्व है, आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

सामान्य मान्यता के अनुसार
मान्यता के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति किसी भी चीज को एकटक देखता है तो ऐसा माना जाता है कि उसकी नजर लग सकती है. इसी बुरी नजर से बचने के लिए दुकान और घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाए जाते हैं. कहते हैं नींबू का खट्टा पन और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी नजर रखने वाले को एक टक कोई भी चीज नहीं देखने देता. मतलब उसका ध्यान भंग कर देता है जिसके कारण घर या दुकान के बाहर नींबू मिर्च लटकाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें – Nariyal Ke Upay: नारियल के चमत्कारिक उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण
मनोवैज्ञानिक कारण भी इसी से मिलता-जुलता है किसी भी व्यक्ति का ध्यान भंग करने के लिए नींबू मिर्च लटकाए जाते हैं. नींबू मिर्च का खट्टा और तीखा स्वाद इंसान की एकाग्रता भंग करता है. मन में चल रहे विचारों पर ध्यान केंद्रित नहीं करने देता.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण पाए जाते हैं. जिसे घर, ऑफिर या दुकान के बाहर लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है. कहते हैं नींबू आस-पास की सारी नकारात्मक ऊर्जा सोख लेता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है.

यह भी पढ़ें – Shiv Aur Shankar: क्या शिव और शंकर अलग-अलग हैं? जानें दोनों में क्या है अंतर

वास्तु शास्त्र के अनुसार
वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में नींबू का पेड़ होता है उस घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. वहां कभी भी नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती. यही वजह है कि घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें