Home /News /dharm /

Vastu Tips : घर की तुलसी आने वाली परेशानियों का दे सकती है पहले ही संकेत, इस तरह पहचानें

Vastu Tips : घर की तुलसी आने वाली परेशानियों का दे सकती है पहले ही संकेत, इस तरह पहचानें

तुलसी का पौधा अचानक हरा-भरा हो जाए तो इसे शुभ माना जाता है. Image-shutterstock.com

तुलसी का पौधा अचानक हरा-भरा हो जाए तो इसे शुभ माना जाता है. Image-shutterstock.com

Vastu Of Tulsi Plants At Home : हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) का काफी महत्‍व माना गया है. घर (House) में विराजमान तुलसी के पौधे को लोग मां लक्ष्‍मी का अंश मानते हैं और कहते हैं कि हमारे घर में कई अशुभ घटनाओं को ठीक करने का काम ये करती है. वास्‍तु (Vastu) में भी माना गया है कि घर की तुलसी परिवार और घर में होने वाले शुभ अशुभ काम का संकेत देती है. शास्‍त्रों के अनुसार, तुलसी एक ऐसा पौधा है जो आपको मुसीबतों (Problems) के बारे में पहले से सतर्क कर सकता है. ऐसे में घर पर तुलसी रखने से कई विपत्तियों को रोका भी जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Vastu Of Tulsi Plants At Home : तुलसी (Tulsi Plant) के पौधे को विष्‍णु अवतार शिलाग्राम की पत्‍नी भी कहा जाता है. हिन्दू धर्म के इसे सबसे पवित्रतम पौधा माना जाता है. पूजा पाठ में जब तक इस पौधे का प्रयोग ना किया जाए तब तक पूजा संपन्न नहीं माना जाता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रखी तुलसी आपके आने वाले कल की परेशानियों को भाप सकती है और किसी ना किसी तरह से संकेत (Indicates Problems) दे सकती है? जी हां, भविष्य में आने वाली कुछ परेशानियों का संकेत ये देती है जिसे शास्‍त्रों में भी माना गया है. हरजिंदगी में प्रकाशित लेख में जाने माने पंडित वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा ने बताया कि तुलसी के पौधे अनहोनी का पता लगा लेते हैं. ऐसे में अगर आप इन संकेतों को जानें तो इससे बचने के उपाय कर सकते हैं.

    घर पर रखी तुलसी ऐसे देती है संकेत

    1.अचानक सूख जाए

    अगर घर में मौजूद हरा-भरा तुलसी का पौधा अचानक से सूख जाए तो ये आपके घर में आने वाली किसी परेशानियों का संकेत हो सकता है. ये इस बात का संकेत है कि विष्णु की कृपा आपके घर पर नहीं है.  अगर कुछ ऐसा हो तो तुरंत सचेत हो जाएं.

    इसे भी पढ़ेंः शिव विवाह की कथा है बड़ी अनोखी, ऐसे हुआ था भोलेनाथ का माता पार्वती से विवाह

    2.पितृ दोष का संकेत

    अगर आपके घर में पितृ दोष हो और आप घर में तुलसी का नया पौधा लगाना चाहें तो एक से दो दिन में ही सूखकर झड़ जाएगा. पितृ दोष की वजह से घर में बार-बार लड़ाई झगडे होते हैं. ऐसे में आपको पितृ दोष निवारण के उपाय करने चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः शनिवार को इस तरह रखें व्रत, शनिदेव की कृपा से संकट होंगे दूर

    3.समृद्धि का संकेत

    यदि आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा हो जाए या ज्यादा घना दिखने लगे तो इसे शुभ मानना चाहिए.  इसकी पत्तियां हरी होने लगें और इसमें मंजरी आने लगें तो समझिए कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है. यह संकेत घर के कल्याण और सुख की ओर भी इशारा करते हैं. इसलिए घर में रखी तुलसी को रोज पानी दें और हराभरा रखने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपके घर में विष्‍णु और लक्ष्‍मी की परिकंपा बनी रहेगी..(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर