होम /न्यूज /धर्म /टीवी रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा को माना जाता है शुभ, उचित दिशा न होने पर होगा आर्थिक नुकसान

टीवी रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा को माना जाता है शुभ, उचित दिशा न होने पर होगा आर्थिक नुकसान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, टीवी रखने से दूर रहती है घर से नकारात्मकता.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, टीवी रखने से दूर रहती है घर से नकारात्मकता.

वास्तु शास्त्र में घर में टीवी रखने के उचित स्थान व दिशा के बारे में बताया गया है. इस दिशा में टीवी रखने से घर पर वास्त ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बेडरूम में टीवी रखने से परिवार में बढ़ता है कलह-क्लेश.
मुख्य द्वार के ठीक सामने टीवी होने से नकारात्मक ऊर्जा का होता है संचार.
टीवी के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है दक्षिण-पूर्व, उत्तर या पूर्व दिशा.

Vastu Shastra For Tv Direction: वास्तु शास्त्र में दिशा और स्थान का विशेष महत्व होता है. वास्तु के अनुसार, निर्धारित स्थानों पर सामान रखने से चीजें न सिर्फ व्यवस्थित रहती हैं, बल्कि इससे घर पर सकारात्मकता भी बनी रहती है. यदि आप घर की चीजों को उचित दिशा या स्थान में नहीं रखते हैं तो इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और परिवार के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. जिस घर में वास्तु दोष होता है, वहां हमेशा ही आर्थिक तंगी बनी रहती है. वास्तु में घर के खिड़की-दरवाजे से लेकर पेड़-पौधे और शोपीस सभी के दिशा के बारे में बताया गया है. बात करें टीवी की तो आज यह मनोरंजन के साथ ही जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, इसलिए टीवी को भी वास्तु के अनुसार उचित दिशा में रखना ज़रूरी होता है वरना आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं क्या है टीवी रखने की सही दिशा.

टीवी रखने के लिए यह है सही दिशा
टीवी को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है, जब परिवार के लोग टीवी देखने के लिए एक साथ बैठते हैं और आपस में कुछ समय साथ बिताते हैं. इस भागदौड़ भरे जीवन में आजकल लोगों को एक साथ बैठकर बातें करने का भी वक्त नहीं होता, इसलिए टीवी को ऐसे स्थान पर रखें जहां पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होता हो. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, टीवी रखने के लिए दक्षिण-पूर्व, उत्तर या पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना गया है. इन दिशाओं में पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होता है.

यह भी पढ़ें: Surya Dev Pooja: भगवान सूर्य को अर्घ्य देते समय करें इस मंत्र का जाप, दोगुना होगा लाभ

इन स्थान या दिशा में टीवी रखने से बचें

  • टीवी को कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें. यह दिशा नकारात्मक मानी जाती है. इस दिशा में टीवी रखने से उसमें बार-बार खराब होने की शिकायत रहती है.
  • कुछ लोग बेडरूम में भी टीवी रखते हैं. इसे वास्तु के अनुसार गलत बताया गया है. बेडरूम में टीवी रखने से घर की सुख-शांति भंग होती है.
  • टीवी का घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने भी नहीं होना चाहिए. मुख्य द्वार के ठीक सामने टीवी होने से नकारात्मक ऊर्जा के संचार में वृद्धि होती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें