Home /News /dharm /

नए साल से पहले घर लें आएं ये चीजें, बढ़ेगी धन-दौलत

नए साल से पहले घर लें आएं ये चीजें, बढ़ेगी धन-दौलत

नए साल में घर में धन की कमी न हो इसके लिए घर में कुछ चीजों को जरूर लाएं.

नए साल में घर में धन की कमी न हो इसके लिए घर में कुछ चीजों को जरूर लाएं.

Vastu Tips: लोग अपने आने वाले कल को संवारने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं. हर कोई चाहता है की आने वाला साल उनके लिए नई उमंगें और नई उम्मीदें लेकर आए. लोग चाहते हैं कि नए समय में न कोई बीमारी हो और न ही पैसों की कमी हो. सबकुछ सही तरीके से चलता रहे. ऐसे में नए साल में लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग साल की शुरुआत में पूजा-पाठ का आयोजन भी करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Vastu Tips: जल्द ही नया साल (New Year) दस्तक देने वाला है. लोग नए साल के आगमन के लिए कई प्रकार की तैयारियां करते हैं. बीता हुआ साल कुछ लोगों के लिए अच्छा, तो कुछ लोगों के लिए बुरा रहा. वहीं कुछ लोगों ने कोरोना (Corona) महामारी की दूसरी लहर में अपने कई परिजनों को खो दिया. लेकिन जिंदगी का नाम चलना है और लोग अपने आने वाले कल को संवारने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं. हर कोई चाहता है की आने वाला साल उनके लिए नई उमंगें और नई उम्मीदें लेकर आए. लोग चाहते हैं कि नए समय में न कोई बीमारी हो और न ही पैसों की कमी हो. सबकुछ सही तरीके से चलता रहे. ऐसे में नए साल में लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग साल की शुरुआत में पूजा-पाठ का आयोजन भी करते हैं. ऐसे में नए साल में घर में धन की कमी न हो इसके लिए घर में कुछ चीजों को जरूर लाएं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें नए साल से पहले आपको घर लाकर रखना है.

    स्वास्तिक का चिह्न
    मान्यता है कि स्वास्तिक का चिह्न घर में लगाना बेहद शुभ होता है और ये जिस स्थान पर लगाया जाता है उस पूरी जगह को पॉजिटिविटी से भर देता है. पुराणों में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का प्रतीक माना जाता है. स्वास्तिक शब्द संस्कृत के सु और अस्ति से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है शुभ. ऐसा माना जाता है कि यह चिन्ह घर में माता लक्ष्मी को आकर्षित करता है और घर की सुख-समृद्धि का संचार करता है. घर को धन धान्य से भरने के लिए आप नए साल से पहले अपने घर में स्वास्तिक चिह्न को जरूर लगाएं जिससे घर में खुशहाली के साथ माता लक्ष्मी का आगमन हो सके.

    इसे भी पढ़ेंः Lord Shiva Puja: शिवलिंग की पूजा करते वक्‍त कभी न करें ये गलतियां, रुष्ठ होंगे भगवान

    तुलसी जी
    घर में तुलसी का पौधा सबसे पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का हरा-भरा पौधा मौजूद होता है वहां कभी भी अशांति नहीं होती है. साथ ही घर धन धान्य से भरा रहता है. महिलाएं घर में मौजूद तुलसी के पौधे की इसकी श्रद्धा पूर्वक पूजा-अर्चना करती हैं, लेकिन अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है या फिर किसी कारण से वह सूख गया है तो नए साल के आगमन से पहले अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर ले आएं. नियमित रूप से तुलसी में जल देने के साथ इसकी आरती भी करें. ऐसा माना जाता है कि तुलसी विष्णु प्रिया हैं और जिस घर में तुलसी माता होती हैं वहां पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा बनी रहती है.

    शंख
    मान्यता है कि घर में सुख समृद्धि के लिए शंख जरूर बजाना चाहिए. यही नहीं विष्णु जी को स्नान कराने के लिए भी शंख का ही इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपके घर में शंख नहीं है तो नए साल के आगमन से पहले घर में शंख लेकर आएं. साथ ही नियमित रूप से पूजा के समय शंख बजाएं. ऐसा करने से घर से कलह कलेश तो दूर होता ही है साथ ही, घर धन धान्य से भी भर जाता है. कहते हैं कि शंख बजाने से घर में खुशियां आती हैं.

    मोर पंख
    मोर पंख भगवान श्रीकृष्ण को सबसे प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मोर पंख रखा होता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. अगर आप अपने नए साल को सुख को भरना चाहते हैं तो घर में मोर पंख लाकर जरूर रखें. आप एक मोरपंख हमेशा पूजा स्थान पर रखें और दूसरा घर की अलमारी में जहां पैसे रखे जाते हों. नए साल में मोर पंथ घर पर लाने से खुशियों का आगमन होगा.

    इसे भी पढ़ेंः Lord Shiva Mantra: सोमवार को भगवान शिव के इन 5 मंत्रों का करें जाप, कष्टों से मिलेगी मुक्ति

    मां लक्ष्मी के चरण
    अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो तो घर के मुख्य दरवाजे पर माता लक्ष्मी के चरणों को जरूर लगाएं. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी के चरण लगे होते हैं उस घर में सुख समृद्धि आती है और धन की वर्षा भी होती है. साथ ही घर में खुशहाली का आगमन भी होता है. इसलिए नए साल से पहले मां लक्ष्मी चरण अपने घर पर जरूर लगा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर