होम /न्यूज /धर्म /

चीनी दान करने से परिवार पर आ सकती है आर्थिक तंगी, जानें मां लक्ष्मी से जुड़ी ये महत्वपूर्ण बातें

चीनी दान करने से परिवार पर आ सकती है आर्थिक तंगी, जानें मां लक्ष्मी से जुड़ी ये महत्वपूर्ण बातें

शुक्रवार के दिन निषेध काम करने से धन की देवी माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

शुक्रवार के दिन निषेध काम करने से धन की देवी माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्हें शुक्रवार के दिन करना शुभ नहीं माना जाता. शुक्रवार के दिन निषेध काम करने से धन की देवी माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. ऐसा करने से आर्थिक समस्या आ सकती है.

हाइलाइट्स

शुक्रवार के दिन कुछ निषेध काम करना शुभ नहीं माना जाता.
ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.
परिवार पर आर्थिक समस्या आ सकती है.

हिंदू शास्त्रों में सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित होता है. इसी तरह शुक्रवार भी माता लक्ष्मी का दिन माना जाता है. शुक्रवार को धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, हमारे जीवन में शुक्र ग्रह धन, भौतिक सुख और प्रेम का कारक माना जाता है. ऐसे में शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से जीवन में सुख-शांति आती है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जिन्हें शुक्रवार के दिन करना शुभ नहीं माना जाता. शुक्रवार के दिन निषेध काम करने से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज़ हो सकती हैं. इससे जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं पंडित इंद्रमणि घनस्याल से कि शुक्रवार को क्या करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.

चीनी न करें दान
शास्त्रों के अनुसार, दान पुण्य करना बेहद शुभ होता है, लेकिन, शुक्रवार को चीनी दान करना शुभ नहीं माना जाता है. शुक्र ग्रह से संबंध होने के कारण शुक्रवार को चीनी का दान करने से आर्थिक समस्या आ सकती है.

उधार ना दें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्रवार के दिन उधार में व्यापार करना अशुभ होता है. शुक्रवार को किसी से भी उधार ना लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए. शुक्रवार मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. ऐसे में उधार लेन-देन करने से जीवन में आर्थिक तंगी आ सकती है.

यह भी पढ़ेंः खाटूश्याम जी की पूजा करने से मनोकामनाएं होती हैं पूर्ण, जानें मंदिर से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें

यह भी पढ़ेंः Sawan 2022: शिव पूजा के दौरान शंख बजाने को क्यों है मनाही? शिव पुराण में है इसका उल्लेख

महिलाओं का न करें अपमान
हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी का रूप माना गया है. ऐसे में महिलाओं का सम्मान करना चाहिए. शुक्रवार को भूलकर भी किसी भी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और घर में दरिद्रता आ सकती है. परिवार की सुख-शांति जा सकती है और आपको आर्थिक संकटों से गुजरना पड़ सकता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

अगली ख़बर