• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • VASTU TIPS DO NOT KEEP THESE 5 THINGS IN THE HOUSE DLNK

वास्‍तु टिप्‍स: आपके घर में भी तो नहीं रखी हैं ये 5 चीजें, धन आगमन में बनती हैं बाधा

वास्‍तु टिप्‍स: घर में टूटे-फूटे बर्तन आदि नहीं रखना चाहिए. Image/shutterstock

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज में ऊर्जा होती है. ये व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक (Negative) दोनों तरह से प्रभाव डालती है. ऐसे में कई बार काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं.

  • Share this:
    Vastu Tips: अगर घर में कोई वास्तु दोष है तो न केवल घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा आएगी, बल्कि उनके दैनिक जीवन में भी कई तरह की परेशानियां आती रहेंगी. वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज में ऊर्जा होती है. ये व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक (Negative) दोनों तरह से प्रभाव डालती हैं. ऐसे में कई बार काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं. अगर आप भी इस स्थिति से जूझ रहे हैं और आपके साथ भी ऐसा बार बार हो रहा है, तो इसके पीछे गृह दोष भी हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कई बार घर में रखी कुछ चीजें सफलता (Success) में बाधा और परेशानियों का कारण बनती हैं. इसलिए इन वस्तुओं को घर से दूर कर देना चाहिए. आइए जानें कौन सी हैं ये चीजें-

    घर में न रखें ऐसा पायदान
    मान्यता है कि घर में फटा पायदान नहीं रखना चाहिए. इससे घर में आने वाले धन में बाधा आती है और मां लक्ष्मी का वास नहीं होता. वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि फटे पायदान पर पैर रखकर लोग घर में प्रवेश करते हैं तो इससे परेशानियां भी घर में आ जाती हैं. इसलिए इसे घर में न रखें.

    इसे भी पढ़ें - वास्‍तु टिप्‍स: दूर होगी धन की कमी, भरी रहेगी तिजोरी, कर लें ये काम

    खराब चीजें लाएंगी नकारात्मक ऊर्जा 
    वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खराब हो चुकी चीजों को नहीं रखा जाना चाहिए. जैसे खराब और बंद हो चुकी घड़ियों को घर में न रखें. इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और कई अन्‍य परेशानियां घेरने लगती हैं. इसलिए खराब चीजों और घड़ियों को घर से दूर कर दें.

    दान की चीजों को संचित न करें
    वास्तु के अनुसार दान दी जाने वाली चीजों को अधिक समय तक घर में न रखें. अगर आपने दान के लिए रुपये या अन्‍य चीजें रखी हैं तो इन्‍हें फौरन दान कर दें. माना जाता है कि दान के लिए दी जाने वाली चीजें ज्यादा समय तक घर में नहीं रखी रहनी चाहिए.

    बिस्‍तर के नीचे न रखें ये चीजें
    कुछ लोगों की आदत होती है कि वे कोई भी चीज हो वे उन्‍हें अपने बिस्‍तर के नीचे या पास रख लेते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि बिस्तर के नीचे जूते-चप्पल या ऐसा ही अन्‍य सामान नहीं रखा जाना चाहिए. इससे घर में नकारात्‍मकता आती है.

    इसे भी पढ़ें - Chanakya Niti: ज्ञान का गुप्‍त धन जीवन के लिए अमृत समान

    टूटी-फूटी चीजों को करें बाहर
    अपने घर में टूटी फूटी चीजों जैसे बर्तन आदि को भी नहीं रखना चाहिए. जो चीजें आप यूज नहीं कर रहे हों या टूट चुकी हों तो इन्‍हें फेंक देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ऐसी चीजें रखने से तंगी होती है और दरिद्रता आती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Naaz Khan
    First published: