Vastu Tips: करियर में चाहते हैं तरक्की, तो इन बातों का रखें ध्यान

करियर में तरक्‍की न होने की वजह वास्तु दोष भी हो सकता है. Image/shutterstock

करियर में तरक्‍की न होने की वजह वास्तु दोष भी हो सकता है. Image/shutterstock

Vastu Tips: कई बार हमें खूब मेहनत के बावजूद करियर (Career) में तरक्की नहीं मिल पाती. तब मन में निराशा (Frustration) घर करने लगती है. ऐसे में कुछ उपाय किए जा सकते हैं, ताकि आपको जीवन में सफलता (Success) मिले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 4:05 PM IST
  • Share this:
Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से जुड़ी अहम बातों का जिक्र किया गया है और इसका समाधान (Solution) भी सुझाया गया है. कई बार हमें खूब मेहनत के बावजूद करियर (Career) में तरक्की नहीं मिल पाती या फिर काम का रिजल्ट अच्‍छा नहीं रहता. ऐसे में मन में निराशा (Frustration) घर करने लगती है. दरअसल, कई बार इसकी वजह वास्तु दोष भी हो सकता है. कई बार कुछ मामूली बातें काम में रोड़ा डालती हैं और तरक्की को रोकती हैं. अब दफ्तर में तो तोड़फोड़ या मनमुताबिक बदलाव तो नहीं जा सकता. लेकिन कुछ उपाय जरूर किए जा सकते हैं, ताकि आपको जीवन में सफलता मिले. जॉब करने वालों और कारोबारियों के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ बेहद जरूरी उपाय बताते गए हैं जिन्हें अपनाकर न केवल आपको करियर के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी, बल्कि यश भी पा सकते हैं.

ऑफिस में इस दिशा में बैठें

ऑफिस में हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करके बैठें. पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भी बैठा जा सकता है, लेकिन दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके कभी नहीं बैठना चाहिए.

ये भी पढ़ें - Vastu Tips: ये वास्तु टिप्स लाएंगे खुशहाली, रिश्‍ते में बना रहेगा प्‍यार
डेस्क पर रखें हरा-भरा पौधा

ऑफिस में आप अपनी डेस्क पर कोई हरा-भरा पौधा रख सकते हैं, लेकिन इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि इसकी पूरी देखभाल करें. इसे सूखने न दें. वहीं अपनी टेबल के नीचे कभी भी डस्टबिन न रखें. अगर आप इसे हटवा नहीं सकते तो कम से कम दिन में एक बार इसे खाली जरूर करवा लें, ताकि इसमें कचरा न रहे.

बड़ों के चरण स्‍पर्श करें



जब भी आप अपने घर से बाहर ऑफिस के लिए निकलें तो जाते समय हमेशा मात पिता के पैर छूना न भूलें. पुराणों के अनुसार माता पिता का आशीर्वाद सबसे अहम माना गया है. इसलिए इसे अपनी आदतों में शामिल कर लें.

प्रार्थना से टल जाएंगे संकट

अगर आप हड़बड़ी में ऑफिस या बाहर के लिए निकल रहे हैं, तो भगवान के सामने सिर झुकाकर और फूल अर्पित कर सच्चे मन से उनसे प्रार्थना जरूर करें. इससे आपके संकट टल जाएंगे और मन शांत रहेगा.

पक्षियों के लिए रखें दाना

इसके अलावा आप अपने घर की छत पर पक्षियों के लिए दाना-पानी जरूर रख दिया करें. ऐसा करने से घर में सौभाग्य आता है और आपको करियर में भी तरक्की मिलेगी.

ये भी पढ़ें - वास्तु टिप्स: नेगेटिव एनर्जी दूर करने को घर से तुरंत हटा दें ये चीजें

घर से पानी पीकर निकलें

अगर आप ऑफिस के किसी जरूरी काम या साक्षात्कार के लिए निकल रहे हैं, तो घर से थोड़ा सा गुड़ खाकर और पानी पीकर निकलें. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज