होम /न्यूज /धर्म /Bedroom Vastu Tips: बेडरूम में सिरहाने नहीं रखनी चाहिए ये वस्तुएं, दांपत्य जीवन में आती हैं समस्याएं

Bedroom Vastu Tips: बेडरूम में सिरहाने नहीं रखनी चाहिए ये वस्तुएं, दांपत्य जीवन में आती हैं समस्याएं

बेडरूम में चीजों को वास्तु के हिसाब रखना चाहिए, Image- Canva

बेडरूम में चीजों को वास्तु के हिसाब रखना चाहिए, Image- Canva

Bedroom Vastu Tips: बेडरूम में कुछ चीजें रखना वास्तु के हिसाब से शुभ नहीं माना जाता है. इससे नींद में बाधा आने के साथ ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सिरहाने के पास बोतल, पर्स, तेल रखना अशुभ होता है.
टीवी, फ्रीज को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए.
सिरहाने के पास किताबें, मैग्जीन, न्यूजपेपर या कागज नहीं रखना चाहिए.

Bedroom Vastu Tips: वास्तु शास्त्र हमारे जीवन का अहम हिस्सा है. वास्तु शास्त्र में सुख-शांति, बरकत और खुशहाल जीवन के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं. घर में किसी भी चीज को रखने के वास्तु नियम होते हैं. घर पर हर कहीं चीजों को रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, जो परेशानी का कारण बनते हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि बेडरूम में कुछ चीजें रखना वास्तु के हिसाब से शुभ नहीं माना जाता है. इससे नींद में बाधा आने के साथ ही दांपत्य जीवन में खटास आने लगती है. आइये जानते हैं बेडरूम में कौन सी चीजें रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

सिरहाने के पास ना रखें ये वस्तुएं
बेडरूम में सिरहाने के पास कुछ वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, इससे दांपत्य जीवन प्रभावित होता है और आए दिन पति-पत्नी के बीच झगड़े होने लगते हैं. वास्तु नियमों के अनुसार, सिरहाने के पास ओखली नहीं रखना चाहिए, इससे वैवाहिक संबंध में तनाव की स्थिति बनने लगती है.

यह भी पढ़ें: कब और कैसे धारण करें ओपल रत्न? जानें इसके नियम और महत्व

इसी तरह सिरहाने के पास किताबें, मैग्जीन, न्यूजपेपर या कागज नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है और जीवन में सुख-शांति का अभाव रहता है.

बोतल, पर्स, तेल लाता है नकारात्मकता
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में सिरहाने के पास पानी की बोतल, तेल रखना शुभ नहीं माना जाता है. इससे चंद्र देव नाराज होते हैं और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी तरह सिरहाने या तकिए के नीचे पर्स भी नहीं रखना चाहिए. इससे आर्थिक संपन्नता में रुकावट आ जाती है और पैसों की तंगी रहने लगती है. कुछ लोग बेडरूम में ही जूते-चप्पल उतारते हैं, जो कि वास्तु के हिसाब से उचित नहीं है. इससे जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 

यह भी पढ़ें: सुदामा की दरिद्रता गणेश पूजन से हुई थी दूर, श्रीकृष्ण ने बताई थी पूजा विधि

इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु नियमों के अनुसार, घर पर चीजों को व्यवस्थित जगह पर ही रखनी चाहिए. घर में फर्नीचर को उत्तर, पूर्व में रखना शुभ माना जाता है. इसी तरह टीवी, फ्रीज को भी उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. आइना भी उत्तर या पूर्व  दिशा में लगाना शुभ होता है, इससे घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास रहता है और जीवन में खुशहाली बनी रहती है.

Tags: Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें