होम /न्यूज /धर्म /केवल तुलसी ही नहीं, इन तीन पौधों का सूखना भी देता है धन हानि के संकेत

केवल तुलसी ही नहीं, इन तीन पौधों का सूखना भी देता है धन हानि के संकेत

घर में सूखने न दें तुलसी, शमी और अशोक के पौधे.

घर में सूखने न दें तुलसी, शमी और अशोक के पौधे.

घर में किसी भी पेड़-पौधे का अचानक सूखना या मुरझाना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन पूजनीय और पवित्र पौधों का सूखना भविष्य ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

तुलसी, शमी और अशोक जैसे पौधों का सूखना अशुभ घटनाओं के हैं संकेत.
घर पर हरा भरा तुलसी का पौधा होता है सुख-समृद्धि का सूचक.
शमी पौधा का सूखना है शनि की बुरी दृष्टि और शिवजी के नाराज होने का संकेत.

पेड़-पौधों का जीवन में बहुत महत्व है. इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. धार्मिक मान्यता और वास्तु शास्त्र में भी पेड़-पौधों के महत्व के बारे में बताया गया है. पेड़-पौधों से ना सिर्फ हरियाली और शुद्ध हवा मिलती है, बल्कि इसका संबंध शुभ-अशुभ घटनाओं से भी होता है. वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पड़े-पौधों के बारे में बताया गया है कि जिससे कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है और घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. हिंदू धर्म में तुलसी समेत ऐसे कई पौधे हैं, जिन्हें पवित्र और पूजनीय माना जाता है. इनकी प्रतिदिन पूजा की जाती है. शुभ-मांगलिक कार्य और धार्मिक अनुष्ठानों में इन पौधों का विशेष महत्व होता है. माना जाता है जिस घर में ये पौधे हरे-भरे होते हैं वहां कभी भी धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. ऐसे घर में मां लक्ष्मी सदैव वास करती हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन पौधों का अचानक सूखना या मुरझाना अशुभ माना गया है. यह भविष्य में होने वाली अशुभ घटनाओं की ओर इशारा करते हैं. यदि पर्याप्त देखभाल करने के बावजूद भी घर पर ये पौधे सूख रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी तरक्की और आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं घर पर किन पौधों का सूखना होता है अशुभ.

इन पौधों का अचानक सूखना धन हानि का है संकेत

तुलसी
तुलसी का पौधा पूजनीय पौधा होता है. यह पौधा लगभग हर घर में होता है और प्रतिदिन इसकी पूजा की जाती है. माना जाता है कि जिस घर पर हरा-भरा तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां सुख-समृद्धि और सकारात्मकता का वास होता है. इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है, इसलिए यदि तुलसी का पौधा अचानक सूख जाए या मुरझा जाए तो यह इस बात का संकेत है कि मां लक्ष्मी आपसे नाराज हैं. ऐसे में आपको भविष्य में धन सकंट का सामना करना पड़ सकता है. यदि घर पर तुलसी का पौधा पूरी तरह सूख गया है तो इसे तुरंत हटाकर नया पौधा लगाएं और नियमित रूप में जल अर्पित कर इसकी पूजा अराधना करें. घर में सूखा तुलसी का पौधा अशुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें: इस फूल को घर में पैसों के स्थान पर रखें, नहीं होगी कभी धन की कमी

शमी
हिंदू धर्म में शमी के पौधे को बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है. जिस घर में शमी का पौधा होता है, वहां शनिदेव की बुरी दृष्टि नहीं पड़ती. शमी का पौधा भगवान शिवजी को भी प्रिय होता है. हरा-भरा शमी का पौधा घर पर होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर पर कभी धन की कमी नहीं होती, इसलिए घर पर सूखे हुए शमी के पौधे को अशुभ स्थिति का संकेत माना गया है.

ये भी पढ़ें:Palmistry: दुर्लभ होती है हथेली की ये रेखा, खोलती है शादी से लेकर दांपत्य जीवन के कई राज

अशोक
जिस घर के आंगन, बगीचे या बालकनी में अशोक का पेड़ या पौधा लगा होता है, वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वास्तु के अनुसार, इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना शुभ माना गया है. अशोक का पेड़ सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाता है. माना जाता है कि अशोक का पौधा या पेड़ सूखने से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें