होम /न्यूज /धर्म /परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो गृह प्रवेश के समय रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान

परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो गृह प्रवेश के समय रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान

गृह प्रवेश के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश को अपने घर में स्थान देना चाहिए.

गृह प्रवेश के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश को अपने घर में स्थान देना चाहिए.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना पूरा जीवन किराए के घर में रहते हुए गुजार देते हैं. ऐसे में नया घर बनवाने के बाद हवन-पू ...अधिक पढ़ें

Vastu Tips: हर व्यक्ति अपने जीवन में अपने परिवार के लिए एक घर बनवाना चाहता है. नया घर खरीदना या बनवाना व्यक्ति के जीवन की बहुत बड़ी उपलब्धियों में से एक मानी जाती है. बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना पूरा जीवन किराए के घर में रहते हुए गुजार देते हैं. ऐसे में नया घर बनवाने के बाद हवन पूजन करना और उस स्थान की नकारात्मकता को दूर करना बहुत जरूरी होता है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र भी यह मानते हैं कि किसी भी नए घर में प्रवेश के लिए गृह प्रवेश के दौरान कथा, हवन आदि जरूर करवाना चाहिए. यदि आप भी नए घर में जाने की सोच रहे हैं तो इंदौर के रहने वाले ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा, बताते हैं कि ग्रह प्रवेश के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

– यदि कोई व्यक्ति नए घर में गृह प्रवेश कराने की सोच रहा है तो यह काम रविवार, मंगलवार और शनिवार के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – घर खरीदते समय रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान, खूब फलेगा नया मकान

-जैसा कि हम सभी जानते हैं भगवान गणेश को प्रथम पूज्य होने का दर्जा प्राप्त है. इसलिए गृह प्रवेश के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश को अपने घर में स्थान देना चाहिए. आप ग्रह प्रवेश से पहले भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दक्षिणावर्ती शंख और माता लक्ष्मी का श्री यंत्र स्थापित करें. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता खत्म होगी और घर में सुख शांति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें – भगवान शिव पर दूध चढ़ाने के पीछे क्या कारण है?

– गृह प्रवेश वाले दिन हम अपने घर में ब्राम्हण के द्वारा पूजा पाठ कराते हैं और उन ब्राम्हण देव को भोजन भी कराते हैं, लेकिन यदि हो सके तो गृह प्रवेश वाले दिन किसी गरीब जरूरतमंद को भी भोजन कराएं. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में बरकत आती है.

– किसी भी व्यक्ति के लिए नए घर में प्रवेश करने के लिए दिन, तिथि और नक्षत्रों का बहुत अधिक महत्व होता है. ऐसे में यदि आप भी अपने नए घर में गृह प्रवेश की तैयारियां कर रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें