होम /न्यूज /धर्म /वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जान लें घर में कंप्यूटर या लैपटॉप रखने की सही दिशा, मिलेगा लाभ

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जान लें घर में कंप्यूटर या लैपटॉप रखने की सही दिशा, मिलेगा लाभ

वास्तु के अनुसार, जानें वर्क फ्रॉम होम में लैपटॉप और कंप्यूटर रखने की सही दिशा.

वास्तु के अनुसार, जानें वर्क फ्रॉम होम में लैपटॉप और कंप्यूटर रखने की सही दिशा.

वर्क फ्रॉम होम यानी घर पर बैठकर ऑफिस का काम पूरा करना, लेकिन घर पर बैठकर काम करने का मतलब यह नहीं कि आप बेडरूम, बालकनी, ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

घर पर वर्कप्लेस को बनाएं प्रोफेशनल, काम में आएगी एकाग्रता.
कंप्यूटर और लैपटॉप रखने के लिए उत्तर दिशा है सबसे बेहतर.
वर्क फ्रॉम होम में किसी भी स्थान को न बना लें अपना वर्कप्लेस.

कोरोना काल के बाद काम करने के तरीके को एक नया कल्चर मिला है, जो है ‘वर्क फ्रॉम होम’ (Work From Home). वर्क फ्रॉम होम का मतलब होता है घर पर बैठकर ही ऑफिस का काम निपटाना. हालांकि, शुरू में इसे लेकर लोगों को कुछ दिक्कतें हुईं, लेकिन अब यह काम करने के लिए जीवनशैली का एक हिस्सा बन गया है. वर्क फ्रॉम होम से ना सिर्फ समय की बचत होती है, बल्कि इससे दिनचर्या भी आसान हो गई है. लेकिन कुछ लोगों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उनके काम की सराहना नहीं होती है और प्रमोशन आदि भी लंबे समय से रुका हुआ है. तो वहीं कुछ पेशेवरों का मानना है कि वर्क फ्रॉम होम से काम की उत्पादकता में भी गिरावट आती है.

इसका ज्योतिषीय कारण यह है कि लोग वर्क फ्रॉम होम में काम करने के दौरान वास्तु नियमों का पालन नहीं करते. लोग बेडरूम, बालकनी, डाइनिंग डेबल, किचन आदि किसी भी स्थान में अपना लैपटॉप खोलकर काम करना शुरू कर देते हैं. काम करने के इस तरीके को वास्तु में गलत बताया गया है. इससे आपकी कार्यक्षमता और प्रोडक्टिविटी दोनों में ही कमी आती है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे करें काम और क्या है कंप्यूटर या लैपटॉप रखने की सही दिशा.

ये भी पढ़ें: इस फूल को घर में पैसों के स्थान पर रखें, नहीं होगी कभी धन की कमी

इस दिशा में रखें कंप्यूटर या लैपटॉप
वास्तु शास्त्र में दिशा का खास महत्व है. छोटी से बड़ी किसी भी चीज का लाभ तभी प्राप्त हो सकता है, जब उसे वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में रखा गया हो. यदि आप अपने काम के परफॉर्मेंस को बेहतर करना चाहते हैं तो कंप्यूटर और लैपटॉप को सही दिशा में रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है. वास्तु के अनुसार, कंप्यूटर और लैपटॉप को उत्तर दिशा की ओर रखना सबसे अच्छा माना गया है.

ये भी पढ़ें:  कन्या और मिथुन राशि के स्वामी हैं बुध, इस रत्न को धारण करने से होगा फायदा

वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम के दौरान घर के किसी भी कोने या हिस्से को अपना वर्कप्लेस ना बनाएं. घर का पश्चिम या दक्षिण पश्चिम कोना वर्क फ्रॉम होम के लिए सबसे शुभ होता है.
  • जहां आप अपना काम करते हैं, उस जगह की रोजाना साफ-सफाई करें. साथ ही फूल या किसी शोपीस से सजावट भी करें.
  • इस बात का ध्यान रखें कि जिस स्थान पर आप काम कर रहे हैं, वहां पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए. यदि उस स्थान पर अंधेरा रहता है तो इससे वहां नकारात्मकता का वास होता है, जिसका असर आपके काम पर पड़ता है.
  • आपके कार्य करने के स्थान पर पॉजिटिविटी पैदा करने वाली चीजें होनी चाहिए. इसके लिए आप उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाएं. कुछ पॉजिटिव पौधे लगा सकते हैं और पुरानी या बेकार चीजों को टेबल से हटा देना चाहिए.
  • वर्क फ्रॉम होम में भी आपके काम में एकाग्रता और समन्वय बना रहे. इसके लिए आप घर के जिस भाग में भी काम करें उसे वर्कप्लेस की तरह ही प्रोफेशनल बनाकर रखने की कोशिश करें.

Tags: Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें