होम /न्यूज /धर्म /दरवाजे की आवाज से घर में आती हैं नकारात्मक शक्तियां, जानें वास्तु के ये महत्वपूर्ण नियम

दरवाजे की आवाज से घर में आती हैं नकारात्मक शक्तियां, जानें वास्तु के ये महत्वपूर्ण नियम

घर के मुख्य द्वार का वास्तु एकदम सही होना चाहिए.

घर के मुख्य द्वार का वास्तु एकदम सही होना चाहिए.

वास्तु के हिसाब से घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह मुख्य द्वार है. घर में देवताओं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश मुख्य द्वार से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह मुख्य द्वार है.
घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश मुख्य द्वार से होता है.
मेन गेट पर डस्टबीन, रद्दी नहीं रखनी चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के नियमों को अपनाकर हम जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो हमारे जीवन की कई तरह की परेशानियों को कम सकते हैं. वास्तु के हिसाब से घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह मुख्य द्वार है. घर में देवताओं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश मुख्य द्वार से ही होता है, इसलिए घर के मुख्य द्वार का वास्तु एकदम सही होना चाहिए. चलिए पंडित इंद्रमणि घनस्याल से जानते हैं, घर के मुख्य द्वार से जुड़े वास्तु के नियम.

मुख्य द्वार का वास्तु
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य द्वार हमेशा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पश्चिम की तरफ होना चाहिए. ये सभी दिशाएं शुभ मानी गई हैं. इन दिशाओं से सभी देवताओं का घर पर आगमन होता है. घर पर सुख-समृद्धि और शांति का वास रहता है. अगर मेन गेट अंदर की तरफ खुले तो यह अधिक शुभ होता है. ध्यान रखें कि मेन गेट दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में ना हो अन्यथा, नेगेटिव एनर्जी भारी हो सकती है और कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं लक्ष्मीजी के चरण चिह्न, होंगे ये 4 बड़े लाभ

यह भी पढ़ें: दुर्गा पूजा में ढोल की तान पर होता है धुनुची नृत्य, जानें इस ‘शक्ति नृत्य’ का महत्व

इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दरवाजे से किसी प्रकार की कोई आवाज नहीं आनी चाहिए. दरवाजा खोलते या बंद करते समय आवाज आना शुभ नहीं माना जाता है. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है. दरवाजा जमीन से रगड़ कर नहीं खुलना चाहिए. मेन गेट पर किसी पेड़ या खंभे की छाया नहीं पड़नी चाहिए और ना ही गेट के पास डस्टबीन, रद्दी रखनी चाहिए.

इससे घर में गरीबी आती है और तरक्की रुक जाती है. इस बात का भी ध्यान रखें कि घर का मुख्य दरवाजा कहीं से भी टूटा हुआ नहीं हो. इससे परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. घर के मुख्य दरवाजे के पास कांटेदार पेड़-पौधे नहीं रखने चाहिए. इससे सफलता मिलने में कई परेशानी आती हैं.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious, Vastu, Vastu tips