होम /न्यूज /धर्म /मनी प्लांट को लगाएं इस दिशा में वरना एक छोटी सी गलती से बन जाएंगे राजा से रंक

मनी प्लांट को लगाएं इस दिशा में वरना एक छोटी सी गलती से बन जाएंगे राजा से रंक

घर में रखा मनी प्लांट का पौधा सूखना नहीं चाहिए.

घर में रखा मनी प्लांट का पौधा सूखना नहीं चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को घर में लगाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और घर परिवार में सुख-समृद्धि आती है ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मनी प्लांट को कभी भी घर के उत्तर पूर्व दिशा में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए.
मनी प्लांट को हमेशा घर की दक्षिण पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ होता है.

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे हैं, जो व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हैं, लेकिन यदि इन पौधों को सही दिशा में ना लगाया जाए, तो यह नकारात्मकता ला सकते हैं. इन्हीं पौधों में से एक है मनी प्लांट का पौधा, वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को महत्व दिया गया है. इससे जुड़े वास्तु शास्त्र के कुछ नियम हैं, जिन्हें अपनाकर आप कंगाल होने से बच सकते हैं. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मनी प्लांट को कभी भी घर के उत्तर पूर्व दिशा मतलब ईशान कोण की तरफ बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिशा का प्रतिनिधि बृहस्पति करते हैं और यह शुक्र के विरोधी हैं. शुक्र को विलासिता और ऐसो आराम का कारक ग्रह माना जाता है, इसलिए मनी प्लांट को इस दिशा में रखने से इसके नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इसके अलावा घर के पश्चिम और पूर्व दिशा की ओर भी मनी प्लांट का पौधा नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से व्यक्ति को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को हमेशा घर की दक्षिण पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ होता है. इसका प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करते हैं और इस दिशा के देवता भगवान गणेश हैं, इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें –  Chandra Grahan 2022: इन 5 राशि के जातकों के लिए बेहद खास है चंद्र ग्रहण

जमीन से न होने दें स्पर्श
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट का पौधा बहुत तेजी से बढ़ता है, इसलिए यह बढ़ते-बढ़ते जमीन तक पहुंच जाता है. हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि यह पौधा कभी भी जमीन को छू ना पाए. इसके लिए आप इसे किसी छड़ी की सहायता से ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए दिशा दे सकते हैं. मान्यताओं के अनुसार, मनी प्लांट की बेले तरक्की और शांति का प्रतीक होती हैं.

यह भी पढ़ें – Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के बाद पूजा घर को इस तरह करें साफ, चमक सकती है किस्मत

सूखने न दें मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखा मनी प्लांट का पौधा सूखना नहीं चाहिए. ऐसा माना गया है कि यदि घर में लगा मनी प्लांट सूख रहा है तो यह दुर्भाग्य ला सकता है. इसके अलावा यह घर की आर्थिक स्थिति को भी हानि पहुंचा सकता है, इसलिए मनी प्लांट के पौधे को नियमित रूप से पानी दें और इसके सूखे पत्तों को तुरंत हटा लें.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें