Vastu Tips: जानिए वास्तु के अनुसार कैसा हो आपका ऑफिस, ता‍कि खुलें तरक्‍की के रास्‍ते

कुछ खास वास्तु टिप्स की मदद से आपके बिगड़े काम बनेंगे. Image/shutterstock

Vastu Tips: कई बार परेशानियों और असफलता (Failure) की वजह वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) भी होता है. ऐसे में वास्तु टिप्स का उपयोग आप घरों के अलावा अपने ऑफिस (Office) और कारोबार आदि जगहों पर भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    Vastu Tips: कई बार हम लाख कोशिशों के बावजूद जीवन में असफल (Unsuccessful) होते हैं. वहीं कुछ निजी समस्‍याओं (Personal Problems) का भी सामना करते हैं. कई बार इसकी वजह वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) भी होता है. ऐसे में वास्तु टिप्स का उपयोग आप घरों के अलावा अपने ऑफिस और कारोबार आदि जगहों पर भी कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके ऑफिस या काम की जगह पर वास्तु दोष हो, तो इसका सीधा असर आपके काम और मस्तिष्क के साथ साथ आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी आप चाहते हैं कि ऑफिस (Office) में आपको ऐसी किसी दिक्‍कत का सामना न करना पड़े तो आप कुछ खास वास्तु टिप्स अपना सकते हैं. इनकी मदद से आपके बिगड़े काम बनेंगे और आपको फायदा होगा, धन आएगा. तो आइए जानें ऑफिस के कुछ वास्तु टिप्स के बारे में. इनका उपयोग कर आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

    प्रवेश द्वार के पास न हो केबिन
    वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस में किसी भी कमरे के दरवाजे के ठीक सामने मेज आदि नहीं होने चाहिए. वहीं ऑफिस का केबिन भी प्रवेश द्वार के पास नहीं होना चाहिए. इसकी बजाय प्रवेश द्वार के पास किसी ऐसे सहायक का कक्ष होना चाहिए जो आने वाले लोगों को सही जानकारी दे सके.

    ये भी पढ़ें - घर की इस दिशा में बनवाना चाहिए किचन, इन बातों का रखें ध्‍यान

    न करें गहरे रंगों का इस्‍तेमाल
    इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें कि आप अपने ऑफिस या घर में गहरे रंगों का इस्‍तेमाल न करें. इसकी बजाय दीवारों पर सफेद, क्रीम या ऐसे ही हल्‍के रंग इस्‍तेमाल करने चाहिए.

    इस तरह की तस्‍वीरें न लगाएं
    अपने ऑफिस में किसी भी हिंसक पशु-पक्षी की तस्‍वीर लगाने से बचें. कई लोग घरों या ऑफिस में इस तरह की तस्‍वीरें लगाते हैं. वहीं तूफान, रोते हुए बच्‍चे या डूबते सूरज, जहाज की तस्‍वीरें लगाने से भी बचें. इससे निराशा बढ़ती है.

    बेकार चीजों को न रखें करीब
    ऑफिस में भी साफ सफाई का ख्‍याल रखें. अपनी दराज, टेबल आदि पर कचरा और बेकार चीजें इकट्ठी न होने दें. वहीं बंद और बेकार घड़ी, खराब टेलीफोन और ऐसी ही अन्‍य बेकार की और इस्‍तेमाल में न आने वाली चीजें रखने से बचें.

    ये भी पढ़ें - कर्ज से मिलेगा छुटकारा और आएगा धन, घर में करें ये जरूरी बदलाव

    पास रखें हरा-भरा पौधा
    अपनी टेबल या आस पास हो सके तो छोटे और हरे भरे पौधे जरूर लगाएं. हालांकि सूखे और खराब होते पौधों को पास रखने से बचें. माना जाता है हरे भरे पौधे रखने से सफलता के मार्ग खुलते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Naaz Khan
    First published: