होम /न्यूज /धर्म /वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की किस दिशा में रखनी चाहिए सुराही, जानें सही तरीका

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की किस दिशा में रखनी चाहिए सुराही, जानें सही तरीका

मिट्टी की सुराही घर में रखने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है.

मिट्टी की सुराही घर में रखने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है.

आज के समय में सुराही की जगह लोग फ्रिज इस्तेमाल करने लगे हैं. गर्मियों में पानी को ठंडा रखने वाली सुराही को लेकर भी वास् ...अधिक पढ़ें

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत अहम माना जाता है ऐसा माना जाता है कि वास्तु के अनुसार घर में चीजें रखने से घर परिवार में किसी भी चीज की कमी नहीं होती और जीवन में खुशियां आती हैं. वर्तमान समय में सुराही की जगह लोग फ्रिज इस्तेमाल करने लगे हैं. गर्मियों में पानी को ठंडा रखने वाली सुराही को लेकर भी वास्तु शास्त्र में कुछ बातें बताई गई हैं. वास्तु शास्त्र में मिट्टी से बने घड़े और सुराही को घर में रखने से होने वाले लाभों के बारे में बताया गया है. तो चलिए आज हम इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्ण कांत शर्मा, ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार से जानेंगे कि घर में वास्तु के अनुसार सुराही रखने से क्या फायदे होते हैं और इसे घर में किस दिशा में किस तरह से रखना चाहिए.

माता लक्ष्मी का वास
वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्टी की सुराही घर में रखने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु में ऐसा बताया गया है कि घर की उत्तर दिशा में सुराही में पानी भर कर रखना बहुत शुभ होता है. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा में देवताओं का वास होता है इसीलिए पानी से भरी सुराही को उत्तर दिशा में रखने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें – घर में लगाएं ये पांच पौधे, हो जाएंगे मालामाल

पैसों की तंगी दूर होगी
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तरी दिशा में पानी से भरी हुई सुराही रखने से घर में पैसों की तंगी दूर होती है. साथ ही घर में खुशियों का वास होता है, लेकिन घर के उत्तरी दिशा में सुराही रखने से पहले इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी भर लें. बिना पानी के या खाली सुराही कभी भी घर में नहीं रखनी चाहिए. यदि इसमें पानी कम होता है तो इसे तुरंत भरना चाहिए और ऊपर से इसे ढंक कर रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें – जानें क्या है 16 संस्कार और क्या है इनका महत्व

मिट्टी के दीपक जलाएं
इसके अलावा वास्तुशास्त्र में मिट्टी से बने दीपक, देवी देवताओं की मूर्तियां, और मिट्टी के घरों के बारे में भी बताया गया है. वास्तु के अनुसार रोज शाम को तुलसी के पौधे के पास मिट्टी के दीपक जलाने से घर में धन धान्य की कमी नहीं होती, और यदि आप मिट्टी का घड़ा अपनी रसोई घर में रखते हैं तो इसे अपने चूल्हे से दूर रखना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें