होम /न्यूज /धर्म /रसोई में भूलकर भी इस तरह न रखें चकला-बेलन वरना परेशानियों का करना पड़ेगा सामना

रसोई में भूलकर भी इस तरह न रखें चकला-बेलन वरना परेशानियों का करना पड़ेगा सामना

किचन में वास्तु के हिसाब से चीजें रखनी चाहिए. (Image-Canva)

किचन में वास्तु के हिसाब से चीजें रखनी चाहिए. (Image-Canva)

कई बार व्यक्ति के जीवन में अप्रत्याशित समस्याओं का घटित होना बिना वजह नहीं होता. इसके पीछे घर में उत्पन्न वास्तु दोष हो ...अधिक पढ़ें

Vastu Tips : भारत में घर की रसोई को प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है. यदि (Vastu Shastra) वास्तु शास्त्र की माने तो घर की रसोई का सीधा सम्बन्ध परिवार के सदस्यों की सेहत के साथ होता है. इसी क्रम में रसोई घर में रखी हुई वस्तुओं का और उनके रखने के स्थान का भी बहुत महत्व है. ऐसा माना जाता है कि यदि रसोई में रखी हुई वस्तुओं का राख रखाव सही तरीके से नहीं होता है तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं. इसी क्रम में घर की रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वास्तु है चकला-बेलन. वास्तु शास्त्र में भी चकले-बेलन को लेकर बहुत सी बातों का उल्लेख मिलता है. जिसके बारे में हमें बता रहें हैं इंदौर के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ विशेष बातों के बारे में.

घर में उपयोग किये जाने वाले चकला बेलन को किस दिन खरीदना चाहिए, किस दिन खरीदने से बचना चाहिए इसके बारे में वास्तु शास्त्र में वर्णन मिलता है.

किस दिन खरीदें नया चकला बेलन
-वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप नया चकला-बेलन लेने जा रहे है तो इसके लिए बुधवार का दिन बेहद शुभ माना गया है.

यह भी पढ़ें – सोमवार व्रत का उद्यापन करने की आसान विधि 

किस दिन नहीं खरीदें नया चकला बेलन
-वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि इसे कभी नया चकला बेलन मंगलवार या शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए.

इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह साफ करना चाहिए
-वास्तु शास्त्र के अनुसार चकला बेलन को इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से साफ करके ही रखना चाहिए.

अनाज के डिब्बे पर ना रखें
-चकला बेलन के उपयोग के बाद इसे कभी भी उल्टा करके न रखें. साथ ही इसको अनाज के डिब्बे के ऊपर भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से दरिद्रता बढ़ती है.

यह भी पढ़ें – घर के मुख्य द्वार से जुड़ा है आपके धन लाभ का कनेक्शन, लगाएं ये 5 वस्तुएं

ना आए चकला बेलन से आवाज
-वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी रोटी बनाते समय या चकला बेलन का इस्तेमाल करते हुए इसकी आवाज नहीं आना चाहिए. इसे वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता है. इसके साथ ही टूटे हुए चकले-बेलन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें