होम /न्यूज /धर्म /

कामधेनु गाय की प्रतिमा घर में रखने से मिलेंगे कई फायदे, जानें स्थापित की सही दिशा

कामधेनु गाय की प्रतिमा घर में रखने से मिलेंगे कई फायदे, जानें स्थापित की सही दिशा

घर पर कामधेनु गाय की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है. (Image-Canva)

घर पर कामधेनु गाय की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है. (Image-Canva)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर कामधेनु गाय की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है. कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. कामधेनु गाय की प्रतिमा को नियमों के अनुसार सही दिशा में रखना चाहिए.

हाइलाइट्स

कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.
कामधेनु गाय की प्रतिमा को नियमों के अनुसार सही दिशा में रखना चाहिए.

Vastu Tips: जीवन में वास्तु शास्त्र काफी अहम माना जाता है. वास्तु के अनुसार, घर खरीदने से लेकर घर में चीजों को व्यवस्थित करने के कई नियम होते हैं. अगर वास्तु नियमों के अनुसार चीजों को सही जगह और सही दिशा में रखा जाएं तो जीवन में सुख एवं समृद्धि पा सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर कामधेनु गाय की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है. कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

ऐसा माना जाता है कि इसे रखने से घर के वास्तुदोष दूर होते हैं और परिवार में सौभाग्य और प्रेम बना रहता है. आइये पंडित इंद्रमणि घनस्याल से जानते हैं कामधेनु गाय की मूर्ति किस तरह स्थापित करें.

कामधेनु गाय की मूर्ति को घर में ऐसे रखें

सही दिशा में रखना जरूरी
कामधेनु गाय की प्रतिमा को नियमों के अनुसार सही दिशा में रखना चाहिए. वास्तु के हिसाब से कामधेनु गाय की प्रतिमा को ईशान कोण में रखना शुभ माना जाता है. इस दिशा में कामधेनु गाय की प्रतिमा स्थापित करने से घर के वास्तुदोष दूर होते हैं और परिवार में सुख शांति बनी रहती है.

इन जगहों पर रखें मूर्ति
कामधेनु गाय को ब्रह्मांडीय गाय भी कहा जाता है. कहा जाता है कामधेनु गाय की कृपा जिस पर बनी है उसके घर कभी धन की कमी नहीं रहती है. हिंदू धर्म में कामधेनु गाय की मूर्ति को अपने पूजा स्थान पर रखते हैं. इस मूर्ति को आप अपने घर के मुख्य द्वार पर लगा सकते हैं. इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ेंः रत्न धारण करने से चमक उठेगी किस्मत, खरीदने से पहले जान लें ये नियम

यह भी पढ़ेंः भाग्य, प्रेम और समृद्धि पाने के लिए घर में रखें फेंगशुई ड्रैगन, जानें इसके लाभ

इस प्रकार की मूर्ति घर में लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कामधेनु गाय की प्रतिमा किसी भी धातु में लगाई जा सकती है. जरूरी नहीं कि घर में चांदी या सोने की मूर्ति लगानी चाहिए. आप चाहें तो तांबे या पीतल की मूर्ति भी लगा सकते हैं. या फिर सामान्य कामधेनु की तस्वीर भी लगा सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

अगली ख़बर