होम /न्यूज /धर्म /घर में केले का पेड़ लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा भारी नुकसान

घर में केले का पेड़ लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा भारी नुकसान

केले का पेड़ लगाने से पहले कुछ बातें जाननी जरूरी हैं.

केले का पेड़ लगाने से पहले कुछ बातें जाननी जरूरी हैं.

कुछ लोग केले के पेड़ को शुभ मानते हैं तो कुछ अशुभ. ऐसे में घर में केले का पेड़ लगाने से पहले ये जानना बेहद ज़रूरी है कि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुछ लोग केले के पेड़ को शुभ मानते हैं तो कुछ अशुभ.
केले के पेड़ में भगवान नारायण का वास होता है.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी, मनी प्लांट, बैंबू ट्री, एरिका जैसे पौधों को घर पर लगाना शुभ माना जाता है. इन पौधों से घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. घर के सभी तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं. केले के पेड़ को लेकर लोगों में विभिन्न धारणाएं बनी हुई हैं. कुछ लोग केले के पेड़ को शुभ मानते हैं तो कुछ अशुभ.

ऐसे में घर पर केले का पेड़ लगाने से पहले ये जानना बेहद ज़रूरी है कि ये शुभ होता है या अशुभ. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि केले के पेड़ में भगवान नारायण का वास होता है. घर में केले का पेड़ लगाने से कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन इसे लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना होता है अन्यथा भारी नुकसान भी हो सकता है.

केले के पेड़ लगाने की उत्तम दिशा
शास्त्रों के अनुसार, केले के पेड़ को लगाने के लिए उत्तम दिशा ईशान कोण मानी गई है. केले के पेड़ को पूर्व और उत्तर दिशा में भी लगाया जा सकता है. ध्यान रखें कि कभी भी भूलवश अग्नि कोण, दक्षिण और पश्चिम दिशा में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. वहीं, केले के पेड़ को कभी भी घर के आगे नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है. केले के पेड़ को हमेशा घर के पीछे लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

यह भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2022: कौन था महिषासुर? जिसका वध करती मां दुर्गा की मूर्ति की होती है पंडालों में पूजा

यह भी पढ़ें: माता दुर्गा के हाथों में हैं कौन-कौन से शस्त्र? जानें किन-किन देवताओं ने किए थे भेंट

तुलसी का पौधा
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, माना जाता है कि केले में भगवान श्री हरि विष्णु का वास होता है और तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. श्री हरि विष्णु और लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा ज़रूर लगाएं.

गुरुवार को पूजा करें
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, प्रत्येक गुरुवार को केले की पूजा अवश्य करें. इससे आपकी जिंदगी में खुशहाली बनी रहेगी और घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. जीवन में हर राह पर आपके तरक्की मिलती है और व्यवसाय में भी लाभ प्राप्त होता है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें