Home /News /dharm /

Vastu Tips: वास्तु दोषों को दूर करते हैं हनुमान जी, सफलता एवं समृद्धि के लिए लगाएं ऐसी तस्वीरें

Vastu Tips: वास्तु दोषों को दूर करते हैं हनुमान जी, सफलता एवं समृद्धि के लिए लगाएं ऐसी तस्वीरें

हनुमान जी नकारात्मकता को दूर करते हैं.

हनुमान जी नकारात्मकता को दूर करते हैं.

Vastu Tips: आज मंगलवार (Mangalvar) का दिन पवनपुत्र एवं संकटमोचन हनुमान जी (Lord Hanuman) की पूजा के लिए समर्पित है. हनुमान जी वास्तु दोषों (Vastu Dosh) को भी दूर करते हैं. आप हनुमान जी की सही तस्वीर घर में लगाकर दोषों को दूर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Vastu Tips: आज मंगलवार (Mangalvar) का दिन पवनपुत्र एवं संकटमोचन हनुमान जी (Lord Hanuman) की पूजा के लिए समर्पित है. वे सभी संकटों का नाश करते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं क्योंकि वे भगवान शिव के अंश है. हनुमान जी वास्तु दोषों (Vastu Dosh) को भी दूर करते हैं. आज के दिन हम आपको हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति की मदद से घर के वास्तु दोष को दूर करने के आसान उपाय बता रहे हैं. यदि आपके घर में सुख, समृद्धि, धन में वृद्धि, काम में सफलता, शांति आदि नहीं मिल रही है, तो वास्तु दोष भी इसका एक कारण हो सकता है. आप हनुमान जी की सही तस्वीर घर में लगाकर भी उन दोषों को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

    1. यदि आपको किसी कार्य विशेष में सफलता प्राप्त करनी है, तो आपको अपने घर में लंका दहन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए. प्रभु राम के कार्य में सफलता और माता सीता की खोज में सफलता का प्रतीक है यह घटना. इसके अलावा आप हनुमान जी के वन में श्रीराम और लक्ष्मण से पहली बार मिलने और उनको कंधे पर बैठाने की तस्वीर भी लगा सकते हैं.

    2. घर के वास्तु दोषों को दूर करने, धन, सुख और समृद्धि के लिए आपको पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर को स्थापित करना चाहिए. प्रतिदिन उनकी पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से संकट दूर होते हैं, कार्यों में सफलता मिलती है.

    यह भी पढ़ें: हनुमान जी क्यों हैं कलयुग के देवता? यहां जानें 

    3. यदि आपके परिवार में कलह रहती है. घर के लोग एक दूसरे पर विश्वास नहीं करते हैं. पारिवारिक माहौल ठीक नहीं रहता है, सदस्यों में परस्पर एकता का अभाव रहता है, तो आपको घर में उस स्थान पर राम दरबार की तस्वीर लगानी चाहिए, जहां पर परिवार के सभी सदस्य एक सा​थ बैठते हैं. राम दरबार में प्रभु राम और सीता जी सिंहासन पर विराजमान होते हैं. लक्ष्मण और शत्रुघ्न चवर डोलाते हैं और भरत एवं हनुमान जी उनके चरणों में रहते हैं.

    4. हाथों पर पर्वत उठाए हनुमान जी की तस्वीर, जिसमें वे आसमान में उड़ रहे हैं. यह रामायण के सबसे कठिन समय में सफलता का प्रतीक है. इस तस्वीर को घर में लगाने से कठिन कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. ऐसी तस्वीर लगाने से साहस और पराक्रम में भी वृद्धि होती है.

    5. दक्षिण ​मुखी लाल रंग वाली हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाना शुभ माना जाता है, जिसमें हनुमान जी बैठे हुए हों. इसे लगाने से घर में या परिवार के सदस्यों पर किसी प्रकार की नकारात्मकता का प्रभाव नहीं होता है. निगेटिव एनर्जी से बचने के लिए ऐसी तस्वीर लगाते हैं.

    यह भी पढ़ें: यहां जानें नए साल 2022 का राशिफल

    6. दक्षिण दिशा में मुख किए हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर लगाने का महत्व इसलिए होता है क्योंकि रामायण में माता सीता का पता लगाना हो या लक्ष्मण जी के प्राणों की रक्षा करना, सभी जगह बजरंगबली ने अपने पराक्रम दिखाए. यह सभी घटनाएं दक्षिण में हुई थीं. इस वजह से दक्षिण मुखी हनुमान जी की पूजा ज्यादा लाभदायक मानी जाती है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Lord Hanuman, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर