Home /News /dharm /

vastu tips maa annapurna picture right place according vastu shastra maa annapurna photo in kitchen benefits

यश और धन के लिए घर की रसोई में रखें मां अन्नपूर्णा की तस्वीर, जान लें जरूरी नियम

मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को सही दिशा में रखने से घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं. (Image-Canva)

मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को सही दिशा में रखने से घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं. (Image-Canva)

मां अन्नपूर्णा को भोजन की देवी के रूप में पूजा जाता है. वास्तुशास्त्र में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति स्थापित करने के लिए विशेष नियम और दिशा निर्धारित हैं. मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को सही दिशा में रखा जाए तो घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मां अन्नपूर्णा को भोजन की देवी के रूप में पूजा जाता है.
मां अन्नपूर्णा की मूर्ति स्थापित करने के लिए विशेष नियम हैं.
मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को सही दिशा में रखने से घर में खुशियां बनी रहती हैं.

Vastu Tips: हिंदू धर्म में विभिन्न देवी-देवताओं की विधि-विधान से पूजा करने के नियम हैं. भक्त देवताओं की पूजा के लिए घर में उनके फोटो लगाते हैं. जिस घर में देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. मां अन्नपूर्णा को भोजन की देवी के रूप में पूजा जाता है. वास्तुशास्त्र में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति स्थापित करने के लिए विशेष नियम और दिशा निर्धारित हैं.

अगर मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को सही दिशा में रखा जाए तो घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं पंडित इंद्रमणि घनस्याल से कि मां अन्नपूर्णा की तस्वीर या मूर्ति किस दिशा में रखना शुभ होता है.

मां अन्नपूर्णा की मूर्ति रखने की सही दिशा

अग्नि कोने में रखें मां अन्नपूर्णा की मूर्ति
घर में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को अग्नि कोने (दक्षिण-पूर्व की दिशा) में स्थापित करना शुभ होता है. घर में इन कोने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. माना जाता है कि मां अन्नपूर्णा की मूर्ति या तस्वीर को इस दिशा में रखने से सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा घर के हर सदस्य का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. घर के सभी तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं.

रसोई में देवी अन्नपूर्णा की फोटो
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां अन्नपूर्णा की फोटो को रसोई घर के उत्तर-पूर्व में भी रखा जा सकता है. अगर आप किचन में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखते हैं, तो घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होगी. यदि मां अन्नपूर्णा की फोटो उत्तर-पूर्व, पूर्वी कोने में नहीं रखी जा सकती है, तो इसे पश्चिम में भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः हाथों से इन चीज़ों का गिरना माना जाता है अशुभ, जानिए इसके पीछे का कारण

मंदिर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर
वास्तु के अनुसार, मां अन्नपूर्णा को सौभाग्य, भोजन और धन की देवी माना जाता है. यदि घर में आर्थिक समस्या है तो सौभाग्य के लिए मंदिर कक्ष में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाएं. इससे मान-सम्मान, समृद्धि और यश की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ेंः इन 4 नियमों के अनुसार पूजा घर में रखें तुलसी के पत्ते, होगा फायदा

मां अन्नपूर्णा को चढ़ाएं मूंग दाल
मूंग दाल मां अन्नपूर्णा का पसंदीदा भोजन माना जाता है. ऐसे में मां अन्नपूर्णा को मूंग दाल का भोग लगाएं. अन्नपूर्णा को मूंग की दाल चढ़ाने के बाद उसे गाय को खिलाना चाहिए. इससे घर-परिवार में सुख शांति का वास बना रहेगा.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर