Home /News /dharm /

vastu tips never do these 5 mistakes related with money plant kee

आपने भी गिफ्ट कर दिया मनी प्लांट? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए.  (Image- Canva)

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. (Image- Canva)

मनी प्लांट को घर में सजावट के अलावा धन को आकर्षित करने वाला पौधा भी माना जाता है. मान्यता है कि यह जिनके भी घर में लगता है उन्हें धन से जुड़ी किसी तरह की समस्या नहीं होती. परंतु वास्तु शास्त्र में इसके कुछ नियम बताए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

Money Plant Vastu Tips: मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जिसे घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग अपने घरों में लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट को रखने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं और आर्थिक तंगी भी दूर होती है. मनी प्लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी माना जाता है. जो लगभग सभी के घर में बड़ी ही आसानी से लग जाता है.

मनी प्लांट को घर के अलावा दुकान में भी लगा कर धन समृद्धि पाई जा सकती है लेकिन इससे जुड़ी कुछ खास बात हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र में बताया गया है. इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मनी प्लांट के विषय में इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्ण कांत शर्मा ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार की क्या राय है आइए जानते हैं.

मनी प्लांट रखने की सही दिशा
मनी प्लांट रखने की सही दिशा दक्षिण पूर्व को माना गया है. यदि आपने अपने घर में उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट रखा है तो उसे तुरंत हटा दीजिए. क्योंकि उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और मान्यता है कि व्यक्ति के ऊपर अत्यधिक कर्ज हो जाता है.

यह भी पढ़ें – रॉयल लाइफ जीते हैं मंगलवार को जन्मे व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ

फर्श पर ना फैलने दें मनी प्लांट
मनी प्लांट तरक्की और शांति का प्रतीक. ये बड़ी ही तेजी से फलता-फूलता है. इसलिए ध्यान रखें कि मनी प्लांट की लताएं कभी भी जमीन को स्पर्श ना करें. इन्हें किसी रस्सी या डंडे की सहायता से ऊपर की तरफ बढ़ने की व्यवस्था करें.

सूखा मनी प्लांट हटा दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखा मनी प्लांट दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. आपके घर का मनी प्लांट सूखे ना इसके लिए इसमें नियमित रूप से पानी दें. यदि मनी प्लांट के पत्ते सूख जाते हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें. सूखा मनी प्लांट घर में नहीं रखना चाहिए.

घर के अंदर ही लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. बाहरी वातावरण में ये पौधा जल्दी सूख जाता है. जिससे आर्थिक तंगी बढ़ने लगती है. मनी प्लांट को बहुत ज्यादा सूरज के प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती. इसलिए इसे घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें – हनुमान जी की ये 4 चौपाइयां करती हैं जीवन में चमत्कार, पूरे होते हैं सभी काम

उपहार में ना दें मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को किसी को उपहार में देना अशुभ माना जाता है. मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से है शुक्र ग्रह सुख, समृद्धि और शांति का प्रतीक है. ऐसा करने से शुक्र ग्रह नाराज़ हो जाता है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर