होम /न्यूज /धर्म /खाना खाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, चली जाएगी घर की सुख-समृद्धि

खाना खाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, चली जाएगी घर की सुख-समृद्धि

वास्तु शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग टेबल को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. Image-shutterstock

वास्तु शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग टेबल को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. Image-shutterstock

वास्तु शास्त्र को अपनाकर मानव जाति के जीवन में आने वाली कई समस्याओं का निदान प्राप्त किया जा सकता है. आज हम आपको बताने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रात में किचन में जूठे बर्तन नहीं छोड़नी चाहिए.
इससे माता अन्नपूर्णा और देवी लक्ष्मी का अपमान होता है.

Vatu Tips : मानव जाति की परेशानियों को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र की रचना भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि के निर्माण के साथ ही की थी. ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का यदि सही ढंग से पालन किया जाए तो व्यक्ति का जीवन सुखमय व्यतीत होता है. यदि वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन ना हो तो यह जीवन को तहस-नहस भी कर सकता है. वास्तु शास्त्र में मुख्यत: दिशाओं को लेकर बताया गया है. इसके अलावा प्रतिदिन के कामों को लेकर भी बहुत सी बातें वास्तु शास्त्र में बताई जाती हैं. इन्हीं में से एक है भोजन करना, खाना खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-खाना खाते समय न करें ये गलतियां

-वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत अहम माना जाता है. वास्तु में बताया गया है कि व्यक्ति को खाना खाते समय हमेशा अपना मुख उत्तर या पूर्व दिशा में करके ही बैठना चाहिए. इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके भोजन करता है तो ऐसे में उसकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें – घर में किस दिशा में लगाना चाहिए केले का पेड़, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

-यदि आपके घर भी डाइनिंग टेबल है और आप इसी पर खाना खाते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार डायनिंग टेबल को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. इसके ऊपर हमेशा ताजे फल, मिठाइयां या खाने-पीने की चीजें रखी होनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में संपन्नता आती है, लेकिन यदि आप डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना नहीं खाते तो इसे खाली रख सकते हैं.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, बिस्तर पर बैठ कर खाना खाना गंभीर बीमारियों को न्योता दे सकता है. यह वास्तु शास्त्र के बिल्कुल खिलाफ है. ऐसा माना जाता है कि बिस्तर पर बैठ कर खाना खाने से व्यक्ति का कर्ज बढ़ता है और पैसों से जुड़ी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं.

-यदि आप खाने में ऊपर से नमक खाने के शौकीन हैं और खाना खाने के बाद यदि आपका नमक बच जाता है तो उसे कभी भी ऐसे ही नहीं फेंकना चाहिए. आप उसमें थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं. नमक फेंकना या नमक का दान करना घर में गरीबी ला सकता है. साथ ही यह घर के आंतरिक झगड़ों की वजह भी बनता है.

यह भी पढ़ें – भूलकर भी इस दिन ना खरीदें जूते-चप्पल, घर साथ चला आएगा दुर्भाग्य

-रात में भोजन करने के बाद कभी भी किचन में जूठे बर्तन नहीं छोड़नी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से माता अन्नपूर्णा और देवी लक्ष्मी का अपमान होता है और वह नाराज होतीं हैं. ऐसे में आपके घर में धन हानि की संभावना बनी रहती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें