Home /News /dharm /

vastu tips never plant these 5 plants its bad for luck kee

सौभाग्य को तुरंत दुर्भाग्य में बदल देते हैं ये 5 पौधे, माने जाते हैं बेहद अशुभ

घर के आसपास बबूल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. (Image-shutterstock)

घर के आसपास बबूल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. (Image-shutterstock)

वास्तु शास्त्र मानव जाति के कल्याण के लिए ब्रह्मा जी द्वारा निर्मित किया गया था. इसमें बताए गए उपाय मनुष्य के जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं. यदि किसी घर में वास्तु दोष हो तो उसके घर में ना सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. बल्कि घर के सदस्यों पर इसका गहरा प्रभाव देखने को मिलता है.

अधिक पढ़ें ...

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर में और घर के आस-पास लगे पेड़ पौधों का काफी महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सही दिशा और सही समय पर लगाए गए कुछ पेड़ आपके जीवन में कई चमत्कारी और सकारात्मक बदलाव लेकर आते हैं. वहीं कुछ पेड़ पौधे ऐसे भी होते हैं जो आपके जीवन में परेशानियों का कारण बनते हैं. इन्हें समय रहते नहीं हटाया गया तो ये ना सिर्फ घर के वास्तु दोष को बल्कि घर के सभी सदस्यों को पीड़ा पहुंचा सकते हैं.

वे कौन से पेड़-पौधे हैं जिन्हें घर में या घर के आस-पास नहीं लगाना चाहिए. इसके बारे में हमें बता रहे हैं ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा.

घर में न लगाएं ये पौधे

ना लगाएं कांटेदार कैक्टस का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर और घर के आसपास किसी भी तरह के कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए. यदि घर में आपने कांटेदार पौधे लगाए हैं तो आपके घर में तनाव का माहौल बना रहेगा और आपसी मतभेद बढ़ जाएंगे. साज सजावट के लिए हम आकर्षक दिखने वाले कैक्टस को अपने घर या घर के बाहर लगा लेते हैं लेकिन इन्हें भी लगाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें – अपने घर के कुलदीपक कहलाते हैं जुलाई में जन्मे व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ 

ना लगाएं बबूल का पेड़
वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि घर के आसपास बबूल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इसे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है. साथ ही घर का माहौल क्लेश वाला बना रहता है.

ना लगाएं बेर का पेड़
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में बेर का पेड़ होता है वहां पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है. बेर के पेड़ में कांटे होने की वजह से घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है और आर्थिक संकट गहरा जाता है. मान्यता के अनुसार ऐसे घर में माता लक्ष्मी भी वास नहीं करतीं.

यह भी पढ़ें – आत्मबल बढ़ाता है शिव तांडव स्तोत्र का पाठ, जानें फायदे और विधि

नींबू और आंवले का पेड़
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में या फिर घर के बाहर नींबू या आंवले का पेड़ लगा है तो उसे हटा दें क्योंकि इनके मौजूद रहने से घर में क्लेश बढ़ता है और तनाव की स्थिति निर्मित होती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर