Home /News /dharm /

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं कैलेंडर, बनी रहेगी सुख समृद्धि

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं कैलेंडर, बनी रहेगी सुख समृद्धि

पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ माना गया है

पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ माना गया है

Vastu Tips: नए कैलेंडर को लगाने के वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ नियम हैं. वास्तु के अनुसार नए कैलेंडर को लगाने के लिए विशेष दिशा निर्धारित की गई है जिसके अनुरूप कैलेंडर लगाने से सुख समृद्धि का प्रवेश होता है. आइए जानते हैं कि नए साल में किस तरह से कैलेंडर लगाने से आपको भाग्‍य का साथ मिल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Vastu Tips: समय परिवर्तनशील है इसलिए नए साल (New Year) के आते ही पुराने साल के कैलेंडर की अहमियत ख़त्म हो जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पुराने कैलेंडर (Calendar) को घर में नहीं रखना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घर में पुराना कैलेंडर रखने से घर के सदस्यों के प्रगति मार्ग में कई रुकावटें आती हैं. साथ ही नए कैलेंडर को लगाने के भी वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ नियम हैं. वास्तु के अनुसार नए कैलेंडर को लगाने के लिए विशेष दिशा निर्धारित की गई है. जिसके अनुरूप कैलेंडर लगाने से सुख समृद्धि का प्रवेश होता है. आइए जानते हैं कि नए साल में किस तरह से कैलेंडर लगाने से आपको भाग्‍य का साथ मिल सकता है.

पुराने कैलेंडर को घर में नहीं रखना चाहिए. कहा जाता है कि यह आपकी प्रगति के मार्ग में रुकावट का काम करता है. पुरीनी कैलेंडर आपका मन बीते समय में ही अटका कर रखता है. फिर चाहे घटना सुखद हो या दुखद. जो आपके आने वाले अच्छे समय के लिए बाधा उत्पन्न कर सकता है.

यह भी पढ़ें – शिव चालीसा का पाठ करने से पूर्ण होगी सारी मनोकामनाएं, जानें नियम और फायदे

पूर्व दिशा में लगाएं कैलेंडर
पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ माना गया है. इससे घर के सदस्यों की हर शुभ कार्य में तरक्की होती है, क्योंकि पूर्व दिशा के स्‍वामी सूर्य हैं जिन्हें नेतृत्‍व के देवता कहा जाता है. इसके अलावा पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाने के साथ ही लाल या गुलाबी रंग के कागज़ पर उगते सूरज की तस्‍वीर लगाना भी शुभ होता है.

पश्चिम दिशा में लगाएं कैलेंडर
पश्चिम दिशा में कैलेंडर लगाना भी शुभ माना गया है क्योंकि वास्‍तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा बहाव की दिशा होती है. पश्चिम दिशा में कैलेंडर लगाने से आपके सभी कार्यों को गति मिलती है और आपकी कार्य क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है. पश्चिम दिशा का जो कोना उत्तर की तरफ हो उस तरफ कैलेंडर लगाना शुभ माना गया है.

उत्तर दिशा में लगाएं कैलेंडर
उत्तर दिशा में कैलेंडर लगाना अच्छा होता है वास्‍तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी गई है. उत्तर दिशा में कैलेंडर लगाने से धन लाभ होता है. उत्तर दिशा में कैलेंडर के साथ आप हरियाली, झरने, बहती नदी, या फिर शुभ विवाह की तस्‍वीरें भी लगा सकते हैं. इसे अच्छा माना जाता है.

यह भी पढ़ें – घर में कपूर जलाने से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा, जानें धार्मिक और वैज्ञानिक फायदे

दक्षिण दिशा में न लगाएं कैलेंडर
दक्षिण दिशा को ठहराव की दिशा माना गया है. वहीं कैलेंडर समय का सूचक होता है. मान्यता है कि घर या फिर दुकान में दक्षिण दिशा में कैलेंडर लगाना वहां रहने वाले या काम करने वाले लोगों की तरक्‍की में कई बाधाएं उत्‍पन्‍न करता है. साथ ही वहां रह रहे मुखिया की सेहत पर भी बुरा और नकारात्मक प्रभाव डालता है.

कैलेंडर में न हों ये तस्वीरें
वास्‍तु शास्त्र के मुताबिक कैलेंडर पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना अत्यधिक शुभ माना गया है. इसके अलावा कैलेंडर में हिंसक जानवर और दुखी चेहरों की तस्‍वीरें नहीं होना चाहिए. ऐसे कैलेंडर्स से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.

मुख्य द्वार के सामने
कैलेंडर घर के मुख्य द्वार पर लगाना भी अशुभ माना जाता है. इससे दरवाजे से गुज़रने वाली ऊर्जा प्रभावित होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर