होम /न्यूज /धर्म /Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं लक्ष्मीजी के चरण चिह्न, होंगे ये 4 बड़े लाभ

Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर लगाएं लक्ष्मीजी के चरण चिह्न, होंगे ये 4 बड़े लाभ

घर पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है.

घर पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए घर पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है. इससे घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होता ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

घर पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है.
इससे घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है.
घर में धन-संपदा की कोई कमी नहीं रहती है.

Vastu Tips: हर कोई चाहता कि उसके घर की तिजोरी हमेशा भरी रहे. व्यापार में लाभ होता रहे और घर पर सुख-शांति बनी रहे. हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को सुख, समृद्धि और धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी जी की नियमित पूजा पाठ से जीवन में सुख-समृद्धि का वास रहता है. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी की उपासना से घर की तिजोरी सदैव भरी रहती है.

कहते हैं जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा से मां लक्ष्मी की आराधना करना है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए घर पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाना शुभ होता है. इससे घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है और उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है.

लक्ष्मीजी के चरण चिन्ह के 4 लाभ
ज्योतिषियों के अनुसार, घर के मुख्य द्वार स्वास्तिक, ॐ, भगवान गणेश जी समेत कई शुभ चिह्न लगाने से घर पर देवताओं की कृपा बनी रहती है. इसी तरह मेन गेट पर लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सकारात्मकता में वृद्धि होती है. घर में धन-संपदा की कोई कमी नहीं रहती है. इसलिए लक्ष्मीजी के चरण चिन्ह लगाना बेहद शुभ होता है.

यह भी पढ़ेंः भगवान श्री राम ने भी किए थे नवरात्रि उपवास, जानें मां दुर्गा से क्या मिला था वरदान

यह भी पढ़ेंः दुर्गा पूजा में ढोल की तान पर होता है धुनुची नृत्य, जानें इस ‘शक्ति नृत्य’ का महत्व

इस जगह लगाएं शुभ चिह्न
शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी की प्रतिमा के साथ भगवान कुबेर की तस्वीर भी लगा सकते हैं. लक्ष्मीजी के चरण चिह्न को दरवाजे के नीचे लगाना सबसे शुभ होता है. इससे घर में सुख-संपदा का वास रहता है.

हालांकि, कुछ विशेष बातों का ध्यान भी रखना चाहिए. जैसे घर के मुख्य द्वार की रोजाना सफाई होनी चाहिए, जिससे सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सके. दरवाजे में किसी प्रकार की आवाज आती है तो उसको सही करवाएं. ताकि परिवार में किसी प्रकार की खटपट ना हो.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Laxmi puja, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें