Home /News /dharm /

vastu tips putting vermilions at main gate sindoor tilak importance and benefits

Vastu Tips: सिंदूर के इस उपाय से दूर होंगे घर के वास्तुदोष, पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार

हिंदू धर्म में गजानन श्रीगणेश और हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा रही है.

हिंदू धर्म में गजानन श्रीगणेश और हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा रही है.

वास्तु शास्त्र में भी सिंदूर यानी कुमकुम को लेकर कई तरह के उपाय बताए गए हैं. सिंदूर के उपयोग से सुख-समृद्धि हासिल की जा सकती है. हिंदू धर्म में गजानन श्रीगणेश और हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा रही है.

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र में सिंदूर को लेकर कई तरह के उपाय बताए गए हैं.
सिंदूर के उपयोग से सुख-समृद्धि हासिल की जा सकती है.
हिंदू धर्म में गजानन श्रीगणेश और हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा रही है.

Vastu Tips: हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व है. विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए मांग में सिंदूर भरती हैं. कई धार्मिक कार्यक्रमों में भी सिंदूर का प्रयोग होता है. हिंदू धर्म में गजानन श्रीगणेश और हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा रही है. वास्तु शास्त्र में भी सिंदूर यानी कुमकुम को लेकर कई तरह के उपाय बताए गए हैं. सिंदूर के उपयोग से सुख-समृद्धि हासिल की जा सकती है. साथ ही, आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं पंडित इंद्रमणि घनस्याल से सिंदूर का महत्व और उपाय.

सिंदूर का महत्व
आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने घर के मुख्य द्वार पर सरसों का तेल और सिंदूर मिलाकर तिलक लगाते हैं. यह तिलक आमतौर पर दिवाली के दिन किया जाता है. क्या आप जानते हैं ऐसा करने के पीछे की वजह क्या है? वास्तु के अनुसार, दरवाजे पर सिंदूर और तेल लगाने से किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती है. इस तिलक को करने से घर के दोष भी दूर होते हैं और पति-पत्नी के बीच प्रेम भी बढ़ता है. प्रवेश द्वार पर तेल लगाने से दरवाजा लंबे समय तक सुरक्षित रहता है. इसलिए मुख्य द्वार पर सिंदूर लगाने की यह परंपरा चली आ रही है.

यह भी पढ़ेंः इन 5 राशि के जातक होते हैं बेहद बुद्धिमान, इन्हें मूर्ख बना पाना है बहुत मुश्किल

यह भी पढ़ेंः कब है रक्षाबंधन? जानें भद्रा समय और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

सिंदूर के उपाय
वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात को सोने से पहले पति-पत्नी अपने तकिए के नीचे सिंदूर और कपूर की पुड़िया रख दें. सुबह सिंदूर को घर से बाहर किसी उचित स्थान पर फेंक दें और कूपर को जलाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ने लगेगा. इसी तरह अगर आप आर्थिक संकट से परेशान है तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल कपड़े में बांध कर उसकी पूजा करें और उसे अपने व्यवसाय वाले स्थान पर रख दें. ऐसा करने से आपको आर्थिक लाभ मिलेगा. इस तरह सिंदूर का दान करने से परीक्षा में सफलता हासिल होती है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर