होम /न्यूज /धर्म /Vastu Tips: घर में कहां-कहां चूहों का दिखना होता है शुभ और अशुभ, जान लें ये बातें

Vastu Tips: घर में कहां-कहां चूहों का दिखना होता है शुभ और अशुभ, जान लें ये बातें

घर में चूहों का होना शुभ और अशुभ का संकेत होता है.

घर में चूहों का होना शुभ और अशुभ का संकेत होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में बड़ी संख्या में चूहों का होना शुभ और अशुभ का संकेत देता है. चूहों को लेकर शास्त्रों में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

छछूंदर की तरह दिखने वाले चूहे घर पर आने से धन लाभ होने का संकेत होता है.
चूहे घर में बिल बनाकर रहने लगें तो इसका मतलब है कि आपका शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकता है.
रात को चूहों का आवाज करना भी किसी अनहोनी की आशंका होती है.

Vastu Tips: बारिश के मौसम में घर में कीड़े निकलना सामान्य बात हो सकती है, लेकिन हर दिन घर में अलग-अलग जगहों पर कीड़ों का दिखाई देना सामान्य बात नहीं है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में निकलने वाले कीड़े बहुत सी बातों को लेकर संकेत देते हैं. घर में चूहे का होना सामान्य बात है, लेकिन बड़ी संख्या में चूहों का होना शुभ और अशुभ का संकेत होता है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि चूहों को लेकर शास्त्रों में कुछ बातों का जिक्र किया गया है. ऐसे में चूहों का दिखना शकुन और अपशगुन दोनों हो सकता है. आइए जानते हैं चूहों का कहां-कहां दिखाई देना शुभ और अशुभ होता है.

चूहों का शुभ और अशुभ संकेत
शास्त्रों के अनुसार, वैसे तो चूहे भगवान गणेश जी की सवारी हैं, इसलिए चूहों को शुभ माना जाता है. परंतु, चूहे अगर घर में जगह-जगह बड़े बिल बनाकर रहने लगें हो, तो यह समय आपके सचेत होने का है. यह इस बात का संकेत है कि आपका शत्रु आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Astrology: बुद्धिमान और रचनात्मक होते हैं सितंबर माह में जन्मे व्यक्ति, जानें उनकी और भी विशेषताएं

यह भी पढ़ेंः Astrology: इन ग्रहों से रहना चाहिए सावधान! राजा से बना सकते हैं रंक

घर में एका-एक अगर चूहों की संख्या में इजाफा होने लगे तो यह भी अशुभ माना जाता है. इससे आपके परिवार में दरिद्रता आ सकती है. इसी तरह अगर चूहों को लगातार सामान कुतरना भी अच्छा संकेत नहीं होता. इसका मतलब है कि आपके सुख और समृद्धि में कमी आने वाली है. रात को चूहों का आवाज करना भी किसी अनहोनी की आशंका होती है, इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है.

वहीं, छछूंदर की तरह दिखने वाले चूहे मां लक्ष्मी का स्वरूप माने जाते हैं. इनका घर पर दिखना शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, छछूंदर की तरह दिखने वाले चूहे घर पर आने से धन लाभ होने का संकेत होता है. चूहों को मारना नहीं चाहिए, ऐसा करने से घर की रोनक खत्म हो सकती है. चूहों को घर से निकालने का प्रयास करना चाहिए.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें