• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • VASTU TIPS THESE THINGS KEPT IN THE HOUSE BECOME THE REASON FOR BAD LUCK DLNK

वास्तु टिप्स: घर में रखी ये चीजें बनती हैं दुर्भाग्य का कारण, आज ही करें दूर

घर के भीतर सकारात्मकता के लिए उचित रोशनी जरूरी है. Images/shutterstock

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के भीतर कुछ चीजें शुभता लाती हैं, तो कुछ चीजों के होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) बढ़ती है और पारिवारिक कलह (Family Feud), कर्ज में वृद्धि, आर्थिक तंगी आदि का सामना करना पड़ता है.

  • Share this:
    Vastu Tips: कई बार ऐसा होता है जब हम किसी काम में अपना शत-प्रतिशत देते हैं इसके बावजूद हमें अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिलता. वहीं कई बार एक छोटी सी वस्तु से ही बाधाए आने लगती हैं और व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के भीतर कुछ चीजें शुभता लाती हैं, तो कुछ चीजों के होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) बढ़ती है और पारिवारिक कलह (Family Feud), कर्ज में वृद्धि, आर्थिक तंगी आदि का सामना करना पड़ता है. जीवन परेशानियों से घिर गया है और कोई रास्‍ता नहीं सूझ रहा तो आपको अपने घर में पड़ी चीजों पर नजर दौड़ाने की जरूरत है.

    ध्यान रहे कि घर के भीतर पड़ी कुछ बेकार चीजें नकारात्मकता फैलाती हैं. अगर किसी काम में लगातार प्रयास के बाद भी आपको असफलता (Success) मिल रही है और आप निराशा से घिरे हुए हैं तो आपके घर में कोई वास्तु दोष भी हो सकता है. आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्‍हें घर में नहीं रखना चाहिए.

    बेकार पड़ी दवाइयों को न रखें
    अक्‍सर हम बीमार होने पर कई तरह की दवाइयां लेते हैं, मगर ठीक होने के बाद भी कई तरह की दवाइयां हमारे घरों में रखी रहती हैं. इनसे बचना चाहिए. मान्यता है कि बेकार पड़ी दवाइयां बीमारियों को बढ़ाती हैं. इसलिए उपयोग में न आने वाली बेकार दवाइयों को घर में न रखें.

    इसे भी पढ़ें - वास्‍तु टिप्‍स: दूर होगी धन की कमी, भरी रहेगी तिजोरी, कर लें ये काम

    न रखें ऐसी तस्वीरें
    वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने घरों में डूबते हुए जहाज आदि की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए. ये हताशा की प्रतीक मानी जाती हैं. इसलिए घर की सजावट में इस तरह की तस्‍वीरों को जगह न दें. इस तरह की फोटो, पेंटिंग्स मन में नकारात्मक विचार बढ़ा सकती हैं और हताशा पैदा कर सकती हैं.

    न रखें घर में ऐसा सामान
    वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि जिस घर में टूटी-फूटी मूर्तियां और सामान होते हैं वहां सुख और सुकून नहीं होती है. वास्तु शास्त्र के अलावा ज्योतिष शास्त्र में भी इसे एक अशुभ लक्षण माना जाता है. ऐसा करने से घर के सदस्यों का दुर्भाग्य शुरू हो जाता है.

    घर में रखें साफ-सफाई
    वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में साफ सफाई रखना बेहद जरूरी है. ऐसा माना जाता है कि अगर घर में गंदगी हो तो नकारात्मक ऊर्जा घर की तरफ आकर्षित होती है. जिस घर में गंदगी रहती है वहां मां लक्ष्मी की कृपा नहीं आती.

    इसे भी पढ़ें - धन-संपत्ति के साथ सुखी रहेगा वैवाहिक जीवन, रखें मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा

    शाम के समय घर में रखें रोशनी
    वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय घर में अंधेरा नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि घर के भीतर जितनी रोशनी होगी, उतनी ही सकारात्मकता आएगी. घर में प्रकाश की पूरी व्यवस्था करें. किसी भी हिस्से में अंधेरा नहीं रहना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    Published by:Naaz Khan
    First published: