होम /न्यूज /धर्म /समृद्धि पाने के लिए आज ही घर के मुख्य द्वार पर रखें ये 4 चीजें

समृद्धि पाने के लिए आज ही घर के मुख्य द्वार पर रखें ये 4 चीजें

कलश अपने घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करना चाहिए. (Image-Canva)

कलश अपने घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करना चाहिए. (Image-Canva)

घर का प्रवेश द्वार मुख्य द्वार होता है जिससे लक्ष्मी और खुशियां घर में प्रवेश करती हैं. इसके लिए आपको कुछ ऐसे उपाय करने ...अधिक पढ़ें

Vastu Tips: हर व्यक्ति अपनी और अपने घर की सुख समृद्धि और संपन्नता चाहता है. इसके लिए वह कई प्रकार के उपाय भी करता है, लेकिन बहुत से उपायों के बाद भी लोगों को उनकी मेहनत के अनुरूप फल प्राप्त नहीं हो पाता. ऐसे में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) आपकी मदद कर सकता है. वास्तु शास्त्र की रचना स्वयं परमपिता ब्रह्मा ने मनुष्यों की भलाई के लिए की है.

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर रखते हैं तो यह आपके घर को सुख समृद्धि और संपन्नता से परिपूर्ण कर सकता है. तो चलिए जानते हैं पंडित कृष्ण कांत शर्मा, ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार से कि क्या है वास्तु शास्त्र में बताइ गई वे चीज़ें.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर ये 4 चीज़ें लगाने से घर में सुख समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है.

-कलश
अक्सर आपने पूजा पाठ के दौरान कलश स्थापना सबसे पहले होते हुई देखी होगी. कलश की स्थापना करना संपन्नता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए हम सभी को कलश अपने घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से घर में संपन्नता आती है और घर के क्लेश भी दूर होते हैं.

यह भी पढ़ें – महा मृत्युंजय और लघु मृत्युंजय मंत्र के लाभ जानिए

-तुलसी
हिंदू धर्म में लगभग हर घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाया जाता है. यदि आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो सुबह और शाम उसमें जल ज़रूर अर्पित करना चाहिए. तुलसी भगवान वासुदेव को अति प्रिय है. इसलिए तुलसी के पौधे की पूजा करने से भगवान श्री हरि विष्णु का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

-फूलों की माला
घर से नकारात्मक ऊर्जा को हटाने के लिए आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर फूलों के बनी माला या फिर आम, पीपल, अशोक के पत्तों से बनी माला लगा सकते हैं. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और घर में सुख समृद्धि आती है. जब यह माला सूख जाए तब इन्हें समय-समय पर बदल देना चाहिए.

यह भी पढ़ें – क्या है आपका भाग्यांक, कैसे करते हैं इसकी गणना? अपने लकी नंबर के बारे में विस्तार से जानें

-स्वास्तिक
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक बनाना बहुत शुभ फलदाई माना जाता है. घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक बनाने से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें