Home /News /dharm /

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर या बाहर कभी न लगाएं इन पेड़ों को वरना हो सकती है पैसों की तंगी

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर या बाहर कभी न लगाएं इन पेड़ों को वरना हो सकती है पैसों की तंगी

इमली का पेड़ घर के आसपास लगाना शुभ नहीं माना जाता है-Image/shutterstock

इमली का पेड़ घर के आसपास लगाना शुभ नहीं माना जाता है-Image/shutterstock

Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि, खुशहाली और धन-सम्पदा (Wealth) के लिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ चीजों को घर में और घर के बाहर जगह देने या न देने की बात कही जाती है. इन ही चीजों में शामिल हैं कुछ पेड़ (Tree) जिनको घर या घर के बाहर लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है. जैसे कि किसी भी तरह के कैक्टस के पौधे को घर के अंदर या घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर और घर के आसपास निगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है.

अधिक पढ़ें ...

    Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) को मानने वाले लोगों के जीवन में वास्तु टिप्स (Vastu Tips) का बेहद अहम रोल होता है. घर में सुख-समृद्धि, खुशहाली और धन-संपदा (Wealth) के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों को घर में और घर के बाहर जगह देने की बात कही जाती है. इन ही चीजों में शामिल हैं कुछ पेड़ (Tree) जिनको घर या घर के बाहर लगाने या न लगाने की बात भी इनमें शामिल है.

    दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़ों को शुभ और अशुभ समझा जाता है. जैसे तुलसी और शमी को पौधे (Plants) को घर में लगाने से घर में पॉज़िटिव एनर्जी आती है. तो वैसे ही कुछ पेड़ ऐसे हैं जिनको घर में ही नहीं बल्कि घर के बाहर लगाया जाना भी शुभ नहीं माना जाता है. आइये, जानते हैं कि घर में और घर के बाहर भी किन पेड़ों को लगाने से बचना चाहिए.

    इमली का पेड़

    इमली का पेड़ घर या घर के आसपास लगाना शुभ नहीं माना जाता है. वास्तु (Vastu) के अनुसार इमली का पौधा लगाने से निगेटिव एनर्जी बढ़ती है. जिसकी वजह से आर्थिक तंगी और बीमारियों जैसी चीजों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इमली के पेड़ को घर या घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: New Year 2022 Vastu Tips: नव वर्ष से पहले घर में ले आएं ये चीजें, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

    पीपल का पेड़ 

    वैसे तो पीपल के पेड़ को धार्मिक और औषधीय दृष्टि से बहुत ही बेहतर माना जाता है. इस पेड़ की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति भी होती है. लेकिन इसके बावजूद घर में या घर के बाहर पीपल का पेड़ लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. वास्तु के अनुसार घर या घर के बाहर पीपल का पेड़ लगाने से आर्थिक संकट बना रहता है.

    नागफनी का पौधा 

    नागफनी यानी किसी भी तरह के कैक्टस के पौधे (Plants) को घर के अंदर या घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर और घर के आसपास निगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है. इससे पैसे की तंगी तो आती ही है साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच मन-मुटाव भी बढ़ने लगता है.

    खजूर का पेड़ 

    खजूर के पेड़ को घर या घर के आसपास लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इस पेड़ को लगाने से घर-परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. साथ ही आपस में मन-मुटाव भी बढ़ता है.

    ये भी पढ़ें: Lucky Plants For Home: दौलत और बरकत के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे

    मदार का पौधा 

    वैसे तो मदार के पत्ते और मदार के फूल शिव जी पर अर्पित करना शुभ होता है. लेकिन इसके पौधे को घर या घर के आसपास लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार मदार से पैदा होने वाली निगेटिव एनर्जी घर के सदस्यों की बरकत में बाधा बनती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर