होम /न्यूज /धर्म /शुक्र ग्रह कमजोर होने से सुख-सुविधाओं की होती है कमी, जानें ज्योतिषियों के ये उपाय

शुक्र ग्रह कमजोर होने से सुख-सुविधाओं की होती है कमी, जानें ज्योतिषियों के ये उपाय

कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं. शुक्र ग्रह जीवन में प्यार, विवाह और सांसारिक सुखों के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं.
शुक्र ग्रह जीवन में प्यार, विवाह और सांसारिक सुखों के लिए जिम्मेदार माना जाता है.
शुक्र की कमजोरी के कारण जीवन में सुख-समृद्धि की कमी आती है.

Venus Weak Remedy: ग्रहों की चाल हमारे जीवन में नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव दोनों डालती है. इसी तरह ग्रहों की दशा लगने पर जीवन में काफी कुछ बदलाव आने लगता है. शुक्र ग्रह जीवन में प्यार, विवाह और सांसारिक सुखों के लिए जिम्मेदार माना जाता है. शुक्र के बुध, शनि और केतु मित्र हैं, जबकि सूर्य, चंद्रमा और राहु शत्रु होते हैं. शत्रु के साथ रहने पर शुक्र के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं. जबकि, मित्रों के साथ रहने पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि शुक्र की कमजोरी के कारण जीवन में सुख-समृद्धि की कमी आती है. शास्त्रों में शुक्र को मजबूत करने के कई उपाय बताए गए हैं.

कमजोर शुक्र के प्रभाव
शास्त्रों के अनुसार, किसी जातक की कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर अशुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इससे व्यक्ति का भोग विलासिता में मन नहीं लगता और उसका झुकाव धर्म और अध्यात्मक की तरफ हो जाता है. कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर वैवाहिक जीवन में बाधा आती है. व्यक्ति यौन सुख और संतान सुख से वंचित रहता है. इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-सुविधाओं की कमी होने लगती है.

यह भी पढ़ेंः Ganesh Chaturthi 2022: क्यों सबसे पहले की जाती है श्री गणेश की पूजा? कैसे बुद्धिमत्ता से बने प्रथम पूजनीय देवता

यह भी पढ़ेंः Kuber Ganesh Story: जब कुबेर को हुए धन के अहंकार को भगवान श्री गणेश ने तोड़ा था, पढ़ें ये रोचक कथा

मजबूत शुक्र का प्रभाव
शुक्र मजबूत होने पर व्यक्ति का मन पॉजिटिव रहता है. वह लोगों से काफी घुल मिलकर रहता है. समाज में उस व्यक्ति का मान सम्मान बढ़ता है. जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है. जीवन में हर राह पर सफलता हासिल होती है. इसी तरह व्यक्ति बीमारियों सें भी सुरक्षित रहता है.

कमजोर शुक्र को मजबूत करने के उपाय
ज्योतिषियों ने कमजोर शुक्र को मजबूत करने के कई उपाय बताए हैं. शुक्र कमजोर होने की दशा में व्यक्ति को शुक्रवार का व्रत करना चाहिए. शुक्रवार के दिन सफेद वस्तु जैसे दूध, मोती, दही, चीनी, आटा आदि दान करना चाहिए. शुं शुक्राय नम: या शुं शुक्राय नम:” का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. गाय को रोटी खिलाने से भी शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें