लाइव टीवी

विनायकी चतुर्थी व्रत आज, इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें गणेश भगवान की पूजा

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 10:37 AM IST
विनायकी चतुर्थी व्रत आज, इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें गणेश भगवान की पूजा
विनायकी चतुर्थी व्रत

मान्यता है कि इस दिन जो जातक गणेश भगवान की पूजा अर्चना करते हैं उनके मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और उनके काम और जीवन में आने वाली बाधाओं का नाश होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 10:37 AM IST
  • Share this:
विनायकी चतुर्थी: आज 29 दिसंबर को विनायकी चतुर्थी व्रत है. वैसे तो ये व्रत साल में कई बार पड़ता है लेकिन पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ने वाले विनायकी चतुर्थी व्रत (Vinayaka Chaturthi Vrat) का अपना महत्व है. यह व्रत भगवान शिव के पुत्र गणेश को समर्पित माना जाता है. यह भी मान्यता है कि इस दिन जो जातक गणेश भगवान की पूजा अर्चना करते हैं उनके मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और उनके काम और जीवन में आने वाली बाधाओं का नाश होता है. आइए जानते हैं कि आज किस शुभ मुहूर्त पर गणपति की पूजा करना शुभ फलदायक होगा और इस दिन किस विधि से पूजा करना उचित रहता है.

शुभ मुहूर्त: 11 बजकर 20 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक.

विनायकी चतुर्थी व्रत की पूजा विधि:

1. विनायकी चतुर्थी व्रत वाले दिन भोर में ही उठकर नहा-धो लें और फर्श होकर लाल रंग के कपड़े पहनें.

इसे भी पढ़ें: Sunday Special: क्या आप जानते हैं देश दुनिया के इन अजब गजब मंदिरों के बारे में

2. इसके बाद पूजा घर की साफ़ सफाई करें और गोबर से लीपें. गणेश भगवान की पूजा करें. अपनी सामर्थ्य के हिसाब से आप गणेश भगवान की चांदी, मिट्टी, पीतल सोने या तांबे की मूर्ती स्थापित करें.

3. नारंगी रंग का सिन्दूर दूर्वा घास के साथ गणेश भगवान को चढ़ाएं.इसे भी पढ़ें: Sunday Special: अलग-अलग मंदिरों में मिलने वाले इन प्रसादों के बारे में क्या आप जानते हैं?

4. पूजा करते वक्त गणेश भगवान के मंत्र- 'ॐ गं गणपतयै नम:' का पाठ करें और 21 दूर्वा चढ़ाएं.

5. श्री गणेश को बूंदी से बने हुए 21 मोदकों का भोग लगाएं. इनमें से 5 मोदक गणेश भगवान को अर्पित कर दें और 5 किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को दे दें. बचे हुए मोदकों को प्रसाद के रूप में बांट दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर