Vivah Shubh Muhurat: अप्रैल, मई माह में हैं विवाह के ये शुभ मुहूर्त

पाकिस्तान के अलावा कई देशों की महिलाओं के साथ शादी पर प्रतिबंध. (सांकेतिक तस्वीर)

पाकिस्तान के अलावा कई देशों की महिलाओं के साथ शादी पर प्रतिबंध. (सांकेतिक तस्वीर)

April May 2021 Vivah Shubh Muhurat- हिंदू धर्म में विवाह को सात जन्मों का बंधन माना गया है ऐसे में विवाह हमेशा शुभ मुहूर्त में ही किए जाते हैं.

  • Share this:
April May 2021 Vivah Shubh Muhurat: हिंदू धर्म में हर शुभ काम से पहले पंचांग से शुभ मुहूर्त देखने का विशेष महत्व है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, शुभ मुहूर्त देखकर काम करने से मंगलकारी परिणाम प्राप्त होते हैं. शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों में शुभ मुहूर्त (Wedding Muhurat) देखने का महत्व और भी बढ़ जाता है. हिंदू धर्म में विवाह को सात जन्मों का बंधन माना गया है ऐसे में विवाह हमेशा शुभ मुहूर्त में ही किए जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास (Kharmas) के दौरान, मलमास के दौरान, गुरु और शुक्र तारा अस्त होने के दौरान और देवशयनी के समय मांगलिक कार्यों पर रोक रहती है इसलिए इस दौरान विवाह नहीं करने चाहिए.

इस साल विवाह का शुभ मुहूर्त 20 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है. इसके बाद देव शयन से पहले यानी 15 जुलाई तक 37 दिन विवाह के मुहूर्त हैं. वहीं, 15 नवंबर को देव उठनी एकादशी से 13 दिसंबर तक विवाह के लिए 13 दिन मिलेंगे.


अप्रैल के महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त:



अप्रैल के महीने में विवाह के सिर्फ 5 मुहूर्त: 24, 25, 26, 27 और 30 अप्रैल.
मई माह के विवाह मुहूर्त:
2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29 और 31 मई. ( Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज