लाइव टीवी

वास्तु: असफलता से हैं दुखी, तो अपनाएं वास्तु के ये उपाय दूर होगी परेशानी

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 2:25 PM IST
वास्तु: असफलता से हैं दुखी, तो अपनाएं वास्तु के ये उपाय दूर होगी परेशानी
असफलता से हैं परेशान, तो सफलता के लिए अपनाएं ये उपाय

वास्तु टिप्स (Vastu Tips): वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर हम घर की सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रख सकते हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 2:25 PM IST
  • Share this:
वास्तु टिप्स (Vastu Tips): जीवन में कई बार हम मेहनत तो करते हैं लेकिन उसका फल हमें पर्याप्त नहीं मिल पाता है. अगर आप किसी काम को लेकर जी जान से कोशिश कर रहे हैं और इसके बावजूद आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो इसके लिए आपके घर का कोई वास्तु दोष भी जिम्मेदार हो सकता है. सामान्य जीवन में अक्सर ही हम कई चीजों को बेहद हलके तरीके से लेते हैं लेकिन यह चीजें हमारे जीवन पर गहरा असर डालती हैं. आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर हम घर की सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रख सकते हैं....

खंडित मूर्तियां रखने से आती है नकारात्मक ऊर्जा:
वास्तु शास्त्र में खंडित मूर्तियों को नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने करने वाला बताया गया है. यही वजह है कि घर में खंडित मूर्ति रखने से मना किया जाता है. खंडित मूर्तियां घर के लिए अशुभ प्रभाव वाली हैं और इनसे दुर्भाग्य भी आकर्षित होता है.

घर में कोनों में भी ना हो गन्दगी:



साफ-स ही घर से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी जाता रहता है.हिंदू धर्म में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि अगर घर में साफ-सफाई के अभाव में गंदगी हो तो मां घर से रुठ जाती हैं.

शाम के समय घर के हर कोने में हो उजाला:
कई लोगों की आदत होती है कि बिजली की बचत एक लिए लाइट ऑफ कर देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, शाम के समय जिसे कि गोधूलि बेला भी कहा जाता है में घर के हर कोने में प्रकाश होना चाहिए. दरअसल, हिंदू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सभी देवी देवता शाम के वक्त पृथ्वी लोक का विचरण करते हैं, ऐसे में यदि घर में अंधेरा हो तो घर के निवासियों को देवी देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिल पाता है.

तुलसी का पौधा लाएगा सकारात्मकता:
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का एक अलग ही धर्मिक महत्त्व है. तुलसी जी को भगवान विष्णु के ही एक रूप शालिग्राम की पत्नी माना जाता है. वास्तु शास्त्र में भी घर में तुलसी का पौधा रखने का महत्त्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि पौधा हरा भरा रहे और उसकी देखभाल होती रहे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्म से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 2:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर