होम /न्यूज /धर्म /Budhwar Upay: बुधवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, हो सकती है बड़ी परेशानी

Budhwar Upay: बुधवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, हो सकती है बड़ी परेशानी

बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन नहीं करना चाहिए.

बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन नहीं करना चाहिए.

सनातन धर्म में भगवान गणेश को सर्वप्रथम पूजा जाता है. उनकी आराधना के लिए बुधवार का दिन समर्पित किया गया है. ज्योतिष शास् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए.
इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

Budhwar Upay : हिन्दू धर्म शास्त्रों में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है. इसी क्रम में बुधवार का दिन भगवान गणपति का दिन मन जाता है और बुधवार के दिन लोग विघ्नहर्ता भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपाय बताए गए हैं. जिनको यदि कोई व्यक्ति भगवान गणेश पर पूरी श्रद्धा रखकर करता है तो उसकी मनोकामना बप्पा जरूर पूरी करते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं, जिन्हे बुधवार के दिन करना उचित नहीं माना जाता. वे कौनसे काम हैं, जिन्हें बुधवार के दिन नहीं करना चाहिए. इस विषय में हमें बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणपति के साथ बुध ग्रह का दिन भी माना गया है. बुध ग्रह को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है, इसलिए बुधवार के दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की कोशिश करना चाहिए. कभी किसी से अपशब्द नहीं बोलने चाहिए. यदि ऐसा ना हो तो व्यक्ति को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें – सोमवार की शाम को करें ये विशेष उपाय, जीवन में कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी

-2. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन किसी को उधार देने या किसी से उधार लेने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

-3. यदि बुधवार के दिन आप को आकस्मिक यात्रा करनी पड़ रही है तो यात्रा में विशेष सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करना अशुभ माना गया है.

-4. बुधवार के दिन भगवान गणपति का दिन माना गया है, इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बुधवार को काले कपड़े पहनने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है और पति पत्नी के रिश्ते में तनाव पैदा होता है.

यह भी पढ़ें – मंगलवार को करें काली मिर्च के सरल उपाय, धन हानि और ग्रह दोष से मिलेगी मुक्ति

-5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन किसी भी स्त्री का अपमान करना नुकसानदायक हो सकता है. बुधवार के दिन इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप से किसी स्त्री का अपमान ना हो. इस दिन किसी कन्या या स्त्री का अपमान होने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसा होने से आपके घर में आर्थिक संकट पैदा हो सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Lord ganapati, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें