Raksha Bandhan 2020: कब है रक्षाबंधन? जानें शुभ मुहूर्त और संपूर्ण विधि

Raksha Bandhan 2020: कब है रक्षाबंधन? जानें शुभ मुहूर्त और संपूर्ण विधि
रक्षाबंधन

रक्षाबंधन २०२० (Raksha Bandhan 2020) : राखी की थाली सजाते समय रेशमी वस्त्र में केसर, सरसों, चंदन, चावल व दुर्वा रखकर भगवान की पूजा करनी चाहिए...

  • Share this:
रक्षाबंधन २०२० (Raksha Bandhan 2020) : रक्षाबंधन का पर्व भाई बहन के पवित्र और अटूट स्नेह को दर्शाता है. प्राचीन समय से यह त्योहार मनाने का रिवाज रहा है. सनातन धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का विशेष महत्व है. रक्षाबंधन के दिन बहनें भाइयों को मिठाई खिलाकर टीका और आरती करती हैं और इसके बाद राखी बांधती हैं. आइए जानते हैं कि इस साल रक्षाबंधन कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है ...

किस तारीख को है रक्षाबंधन?

रक्षाबंधन इस बार 3 अगस्त सोमवार को है. हर साल भाई बहन के प्रेम का यह त्यौहार सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस साल 3 अगस्त को सावन मास की पूर्णिमा है.



रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त:
पूर्णिमा तिथि की शुरुआत– 2 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 28 मिनट से पूर्णिमा तिथि लग जाएगी.
रक्षाबंधन अनुष्ठान का समय-सुबह 09:28 से 21:14 तक
दोपहर का मुहूर्त- 13:46 से 16:26 तक
प्रदोष काल मुहूर्त- 19:06 से 21:14 तक
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 3 अगस्त की रात 9 बजकर 27 मिनट पर पूर्णिमा का समापन होगा.

ऐसे सजाएं राखी की थाली:

राखी की थाली सजाते समय रेशमी वस्त्र में केसर, सरसों, चंदन, चावल व दुर्वा रखकर भगवान की पूजा करनी चाहिए. राखी (रक्षा सूत्र) को भगवान शिव की प्रतिमा, तस्वीर या शिवलिंग पर अर्पित करें. फिर, महामृत्युंजय मंत्र का एक माला (108 बार) जप करें. इसके बाद देवाधिदेव शिव को अर्पित किया हुआ रक्षा-सूत्र भाईयों की कलाई पर बांधें. महाकाल भगवान शिव की कृपा, महामृत्युंजय मंत्र और श्रावण सोमवार के प्रभाव से सब शुभ होगा.
भाई को राखी बांधते वक्त पढ़ें ये मंत्र:

येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:.
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल..

इस मंत्र का अर्थ है:

जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली राजा बलि को बांधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुम्हें बांधता हूं. हे रक्षे (राखी), तुम अडिग रहना. अपने रक्षा के संकल्प से कभी भी विचलित मत होना. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज