कौन हैं हनुमान चालीसा के रचयिता, जानें क्यों इस रक्षा कवच का करना चाहिए हर रोज पाठ

कौन हैं हनुमान चालीसा के रचयिता, जानें क्यों इस रक्षा कवच का करना चाहिए हर रोज पाठ
प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी भक्त के मन की मुराद पूरी करते हैं.

धार्मिक ग्रंथों से लेकर ज्योतिष शास्त्रों में भी हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) को चमत्कारी माना गया है. कहते हैं कि हनुमान चालीसा के प्रतिदिन पाठ करने से अद्भुत लाभ होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 7:38 AM IST
  • Share this:
हनुमान जी (Hanuman Ji) अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों (Pains) और परेशानियों (Problems) को दूर करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान (Lord Hanuman) बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं. उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती. शायद यही वजह है कि आज के समय में हनुमान जी के भक्तों की संख्या भी बहुत अधिक हो गई है. हनुमान जी राम भक्त हैं और उनकी शरण में जाने मात्र से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. गोस्वामी तुलसीदास जी हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) के रचयिता हैं. वह भी बहुत बड़े रामभक्त थे. मान्यता है कि वह श्रीराम (Shri Rama) से मिलना चाहते थे. उन्हें यह मालूम हो गया था कि हनुमान जी ही उन्हें राम जी से मिलवा सकते हैं, इसलिए उन्होंने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा की रचना की. हिन्दू धर्म में हनुमान जी को अमर कहा गया है यानी वे आज भी जीवित हैं. मान्यता है कि आज भी वे भक्त की मुराद सुनकर उसके पास आते हैं और उसके कष्टों को दूर करते हैं. कलयुग में हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनसे अपने मन की मुराद को पूरी करने का एकमात्र तरीका हनुमान चालीसा का पाठ बताया जाता है.

धार्मिक ग्रंथों से लेकर ज्योतिष शास्त्रों में भी हनुमान चालीसा को चमत्कारी माना गया है. कहते हैं कि हनुमान चालीसा के प्रतिदिन पाठ करने से अद्भुत लाभ होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि हर रोज हनुमान चालीसा पाठ करने के क्या फायदे होते हैं. हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार हैं. शिव जी की तरह ही वह भक्त की छोटी सी कोशिश से बहुत प्रसन्न हो जाते हैं और वह कोशिश हनुमान चालीसा से हो सकती है

इसे भी पढ़ेंः हनुमान जी की इस प्रतिमा की पूजा करने से पूरी होती है मनोकामना, लेकिन ध्यान रखें ये बात...



धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हर रोज हनुमान चालीसा पढ़ने का लाभ
-प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी भक्त के मन की मुराद पूरी करते हैं.

-यदि कोई आर्थिक संकट में हो तो रोजाना या फिर कम से कम मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी प्रसन्न होकर आर्थिक संकट दूर करते हैं.

-जब भी रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने का प्रण करें, तो शुरुआत मंगलवार के दिन से ही करें. मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है और इसदिन से हनुमान चालीसा का पाठ करने से उसे पूर्ण करने के लिए सफलता भी मिलती है.

-यदि आपको कोई अनजाना भय सताए या फिर शत्रुओं की ताकत बढ़ती हुई दिखाई दे तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें. हनुमत कृपा से आपको बल की प्राप्ति होगी और जीवन का हर ऐसा संकट अपने आप ही दूर हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः क्यों करना चाहिए सुंदरकांड का पाठ, जानें इसका सही तरीका और महत्व

-जिन लोगों को रात को सही से नींद नहीं आती, भयानक स्वप्न भी सताते हैं, उन्हें रात सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान जी की कृपा से भय दूर होगा और मन को शांति मिलेगी. कुछ ही दिनों में अच्छी नींद भी आने लगेगी.

-विद्यार्थी यदि हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो उन्हें शिक्षा में सफलता पाने में मदद मिलती है. हनुमान चालीसा का पाठ मन और दिमाग को शांत करके एकाग्रता बढ़ाता है, जो कि हर विद्यार्थी के लिए बेहद जरूरी है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading