Home /News /dharm /

इन 5 उपायों से घर में विराजेंगी महालक्ष्मी और दूर होंगे आपके सारे दुख

इन 5 उपायों से घर में विराजेंगी महालक्ष्मी और दूर होंगे आपके सारे दुख

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लक्ष्मी-नारायण पाठ करना चाहिए

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लक्ष्मी-नारायण पाठ करना चाहिए

Mahalaxmi Upay: ऐसा माना जाता है कि यदि किसी से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, तो उसे धन संपत्ति की हानि होना शुरू हो जाती है. उसे जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ज्योतिष में शुक्र ग्रह से इनका संबंध जोड़ा जाता है इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार को करना लाभप्रद माना जाता है. लेकिन कभी-कभी अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं या घर में रुकती नहीं हैं. आइए जानते हैं शुक्रवार के कुछ उपायों के बारे में जिनसे हम माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mahalaxmi Upay: आज के दौर में हर व्यक्ति अपने और अपने घर वालों के लिए सुख (Happiness) संपत्ति और हर तरह की सुविधाएं चाहता है. इसके लिए वह हर मुमकिन प्रयास करता है कि माता लक्ष्मी (Goddess) उससे प्रसन्न हों. हिन्दू पुराणों में मां लक्ष्मी को धन और संपत्ति की देवी माना जाता है. पुराणों में उल्लेख मिलता है कि देवी लक्ष्मी का जन्म समुद्र मंथन से हुआ और इसके बाद भगवान विष्णु (Lord Vishnu) से इनका विवाह हुआ. ऐसा माना जाता है कि यदि किसी से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, तो उसे धन संपत्ति की हानि होना शुरू हो जाती है. उसे जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ज्योतिष में शुक्र ग्रह से इनका संबंध जोड़ा जाता है इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार को करना लाभप्रद माना जाता है. लेकिन कभी-कभी अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं या घर में रुकती नहीं हैं. आइए जानते हैं शुक्रवार के कुछ उपायों के बारे में जिनसे हम माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पा सकें.

1. मां लक्ष्मी को लाल रंग बेहद प्रिय है, इसलिए माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए शुक्रवार को लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

2. ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लक्ष्मी-नारायण पाठ करना चाहिए और भोग में लक्ष्मी-नारायण भगवान को खीर चढ़ानी चाहिए.

यह भी पढ़ें – जानें शिव जी के ‘ओम नमः शिवाय’ मंत्र का प्रभाव और महत्व

3. ग्रंथो के अनुसार मां लक्ष्मी को शुक्रवार को लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए और साथ की सुहाग की सामग्री लाल बिंदिया, सिन्दूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां भी अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाये रखतीं हैं.

4. मान्यता है कि शुक्रवार को लाल कपड़े में सवा किलो साबुत चावल (एक भी दाना टूटा हुआ न हो) की पोटली बना कर हाथ में रखें और ओम श्रीं श्रीये नम: मन्त्र का पांच माला जाप करें. इसके बाद इसे अपने धन स्थान या तिजोरी में रख दें ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं.

यह भी पढ़ें – Vastu Tips: घर में सुख-शांति चाहते हैं तो रसोई में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें

5. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन अपने हाथ में पांच लाल फूल लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान लगाना चाहिए और उनसे आग्रह करना चाहिए कि वे सदा आपके घर में विराजमान रहें. इसके बाद इन फूलों को अपने धन स्थान या तिजोरी में रख दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Religion

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर