सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए ध्यान रखें ये बातें

सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए ध्यान रखें ये बातें
सोमवार के दिन भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं और 108 बार ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.

शिवपुराण के मुताबिक हर सोमवार (Monday) भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं. मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति पर शिवजी प्रसन्न हो जाएं तो इससे उसकी कुंडली से सभी प्रकार के दोष दूर जाते हैं.

  • Share this:
सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा है. प्राचीन काल से सोमवार को लोग भगवान शिव की पूजा करते आए हैं. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने का एक अलग महत्‍व है. सोमवार के दिन लोग भगवीन शिव के लिए व्रत भी रखते हैं, जिसे सोमश्‍वर कहा जाता है. सोमेश्‍वर के दो अर्थ होते हैं, पहला अर्थ चंद्रमा और दूसरा अर्थ देव. शिवपुराण के मुताबिक हर सोमवार भगवान शिव की पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं. मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति पर शिवजी प्रसन्न हो जाएं तो इससे उसकी कुंडली से सभी प्रकार के दोष दूर जाते हैं. इसके साथ ही गरीबी से भी छुटकारा मिलता है. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

सोमवार के दिन सफेद चन्दन से ग्यारह बेलपत्र पर ॐ नमः शिवाय लिख कर शिवजी को चढ़ाना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमण के चलते नहीं निकलेगी जगन्नाथ पुरी में रथयात्रा, इस्कॉन में होगी डिजिटल यात्रा



सोमवार के दिन भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं और 108 बार ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.
शिवजी को दूध अर्पित करने की परंपरा काफी पुरानी है. सोमवार के दिन चांदी के बर्तन में मीठा दूध शिवजी को अर्पित करना चाहिए.

भगवान शिव को जल चढ़ाने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. इसलिए सोमवार के दिन ताम्बे के बर्तन में जल भरकर थोड़ा सा केसर मिला दें और इसे शिवजी को चढ़ाएं.

सोमवार के दिन विशेष रूप से ॐ नमः शिवाय का जप करते रहना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज