JAC Board Exam Date Sheet: आज जारी हो सकती है 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट, जानें पूरी डिटेल

आज झारखंड एकेडमिक काउंसिल डेटशीट जारी कर सकता है.

आज झारखंड एकेडमिक काउंसिल डेटशीट जारी कर सकता है.

Jharkhand Academic Council, JAC Board Exam Date Sheet 2021: इससे पहले काउंसिल ने परीक्षा को 9 मार्च से 26 मार्च के बीच आयोजित करवाए जाने का प्रस्ताव किया था लेकिन झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के बाद इसे रद्द कर दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 12:56 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council, JAC) आज यानी 3 फरवरी 2021 को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (Exam Date Sheet) जारी कर सकता है. इस संबंध में काउंसिल की बैठक होनी है. डेटशीट जारी होने के साथ ही उसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. बता दें कि इससे पहले काउंसिल ने परीक्षा को 9 मार्च से 26 मार्च के बीच आयोजित करवाए जाने का प्रस्ताव किया था लेकिन झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में इसे रद्द कर दिया गया.

7.5 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

सूचना के मुताबिक झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 7.5 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. परीक्षार्थियों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए इस बार काफी ज्यादा सेंटर्स बनाने पड़ सकते हैं क्योंकि वैसे भी कोरोना वायरस महामारी गाइडलाइन्स की वजह से परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाना पड़ेगा. पिछले साल की बोर्ड परीक्षा के लिए 1400 सेंटर्स बनाए गए थे. इस साल दो गुने एग्जाम सेंटर्स बनाये जा सकते हैं. जैक अध्यक्ष ने जानकारी दी थी कि इस वर्ष स्कूलों के अतिरिक्त इंटर कॉलेजों और डिग्री कॉलेजों में भी परीक्षा केंद्र जरूरत पड़ने पर बनाये जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः
CBSE Board Exam 2021: इलेक्टिव सब्जेक्ट में फेल होने पर भी छात्र हो सकेंगे पास, ये है वजह

Exams 2021: झारखंड में नहीं होगी आठवीं, नौवीं और 11 वीं की वार्षिक परीक्षाएं!

कोरोना वायरस के कारण बढ़ सकती है सेंटर्स की संख्या



कोरोना वायरस गाइडलाइन्स का पालन करने के लिए इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए छात्रों को संख्या एक कक्ष में 50 फीसदी तक कम कर दी जाएगी. पिछले साल कुल 14 सौ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज