10th Board Exam 2021: देश के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, जानें कैसे पास होंगे स्टूडेंट्स

canceled 10th Board Exam 2021: देश के 8 राज्यों में रद्द की जा चुकी हैं  10वीं की बोर्ड परीक्षाएं.

canceled 10th Board Exam 2021: देश के 8 राज्यों में रद्द की जा चुकी हैं 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं.

Cancelled 10th Board Exam 2021: कोरोना के कारण छत्तीसगढ़ में रद्द की गई 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. अभी 8 राज्यों में रद्द की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट नहीं घोषित किया गया है

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सीबीएसई के अलावा देश के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ में रद्द की गई 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं. 10वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया गया है. इस बार किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया. अभी तक छत्तसगढ़ पहला ऐसा राज्य हैं, जिसनें रद्द की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 100 फीसदी पास प्रतिशत के साथ घोषित किए हैं.

एक नजर में जानिए देश के किन-किन राज्यों में 10वीं की बोर्ड की परीक्षाओं के रद्द किया गया है और किस आधार पर 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

1- पंजाब

कोरोना मामलों के कारण पंजाब सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.तय कार्यक्रम के अनुसार पंजाब में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से निर्धारित की गई थी. अब 10वीं के सभी विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.
2- मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनोंमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी और मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट जारी की जाएगी. जो भी छात्र अपने मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे. उन्हें हालात ठीक होने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

3- तमिलनाडु



तमिलनाडु ने सबसे पहले फरवरी 2021 में ही 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी. राज्य में 10वीं के साथ कक्षा 9 और 11 की भी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अलगी कक्षा में प्रमोट किए जाने का फैसला किया गया है.

4- तेलंगाना

तेलंगाना ने भी कोरोना मामलों के कारण कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. 10वीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन वस्तुनिष्ठ मानदंडों के आधार पर किया जाएगा और इसके बाद उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

5- जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10 वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. प्री बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल 2021 में आयोजित होनी थी, जिसे कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण रद्द कर दिया गया है.

6- महाराष्ट्र

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण महाराष्ट्र में भी 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. पिछले दिनों महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी घोषणा की थी. यहां भी अन्य राज्यों की तरह ही 10वीं के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

7- उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी कोरोना मामलों के कारण 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. 10वीं  की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 से 22 मई 2021 के बीच होनी थी. पिछले दिनों राज्य के स्कूल और संस्कृत शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि जो छात्र कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. वह बाद में 12वीं  की बोर्ड परीक्षाओं के साथ उपस्थित हो सकते हैं. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

8- हरियाणा

इस राज्य में भी कोरोना के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल 2021 से 15 मई 2021 तक निर्धारित की गई थी. वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें -

MPPSC Medical Officer Recruitment 2021 Interview Date: मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख को होगा इंटरव्यू, जानें डिटेल

UP Board 10th Exam 2021: यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा को लेकर दुविधा बरकरार

इन राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं पर बरकरार है संशय

राजस्थान और यूपी बोर्ड की 10वीं बोर्ड परीक्षाओं पर अभी संशय बरकरार है. दोनों की राज्यों में विद्यार्थी और अभिभावक 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. अभी दोनों ही राज्यों में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज