Budget 2021-22 : एजुकेशन सेक्टर के लिए वित्त मंत्री ने की 5 बड़ी घोषणाएं

Budget 2021: वित्त मंत्री ने एजुकेशन सेक्टर के लिए 5 बड़ी घोषणाएं की.

Budget 2021: वित्त मंत्री ने एजुकेशन सेक्टर के लिए 5 बड़ी घोषणाएं की.

Budget 2021: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एजुकेशन सेक्टर के लिए 5 बड़ी घोषणाएं की है. एक नजर में आप भी जानिए पूरी डिटेल...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 4:33 PM IST
  • Share this:
शिक्षा के क्षेत्र में इस बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की. साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार का जोर नई शिक्षा ​नीति के लक्ष्यों को पूरा करने पर भी है.

15 हजार स्कूलों को बनाएंगे मजबूत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में देशभर के 15 हजार स्कूलों को मजबूती देने की बात कही. साथ ही यह भी कहा कि स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.

100 नए सैनिक स्कूल
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की बात कही. इसके लिए उन्होंने प्राइवेट सेक्टर की मदद लेने की भी बात कही. साथ ही इस कार्य में गैर सरकारी संगठनों और राज्यों से भी सहयोग लिया जाएगा.

हायर एजुकेशन कमीशन का गठन

बजट में हायर एजुकेशन कमीशन के गठन का भी प्रावधान है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हायर एजुकेशन कमीशन का गठन किया जाएगा. इसके लिए इसी साल सरकार विधेयक भी लाएगी, इससे उच्‍च शिक्षा की गुणवत्‍ता के सुधार में मदद मिलेगी.



लेह में खुलेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय

लेह में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोला जाएगा. इस आशय की घोषणा भी केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने की. उन्होंने बताया कि लद्दाख में उच्चतर शिक्षा के लिए लेह में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी. इसके लिए बजट में प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें

Education Budget 2021-22: 4 करोड़ स्टूडेंट्स के लिए 35 हजार करोड़

UP में आठ साल बाद जूनियर हाईस्कूल शिक्षकों की भर्ती, 1894 पदों के लिए छह लाख उम्मीदवार

4 करोड़ स्टूडेंट्स के लिए 35 हजार करोड़

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान बताया कि अनुसूचित जाति के 4 करोड़ स्टूडेंट्स के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज