होम /न्यूज /education /हर विधानसभा में खुलेंगे ‘राजीव गांधी मॉडल बोर्डिंग स्कूल’, इतना खूबसूरत होगा कैंपस

हर विधानसभा में खुलेंगे ‘राजीव गांधी मॉडल बोर्डिंग स्कूल’, इतना खूबसूरत होगा कैंपस

राजीव गांधी मॉडल बोर्डिंग स्कूल हर विधानसभा में खुलेंगे.

राजीव गांधी मॉडल बोर्डिंग स्कूल हर विधानसभा में खुलेंगे.

School Education: 68 राजीव गांधी आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित किए जाएंगे. यह विद्यालय प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र मे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. School Education: स्कूलों में बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए सभी राज्य सरकारें बेहतर फैसलें लेती हैं. ऐसा ही एक फैसला हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी लिया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि राज्य में 68 राजीव गांधी आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित किए जाएंगे. यह विद्यालय प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में ‘राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल’ के नाम से स्थापित किया जाएगा.

इन विद्यालयों में गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए आधुनिक तकनीक और उपकरण होंगे. खास बात यह है कि ये आवासीय विद्यालय कम से कम साढ़े 12 एकड़ (100 कनाल) क्षेत्रफल में बनेंगे और इन्हें अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित किया जाएगा.

तय समय में पूरा होगा निर्माण
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विद्यार्थियों के अनुकूल मापदंडों को ध्यान में रखकर जमीन चिह्नित करने और निर्माण निर्धारित समय में पूरा कराने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षक और गैर शिक्षक वर्ग में रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार खेल और शिक्षा को एकसाथ सम्मिलत करने का प्रयास कर रही है ताकि युवाओं को सुनहरे भविष्य के लिहाज से बेहतर मौके मिले.

ये भी पढ़ें-
200 करोड़ रुपये के बजट से शुरू हुई ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ परियोजना, दिल्ली की तर्ज पर तैयार होंगे स्कूल
GK Questions: किन देशों में मिलती है सबसे अधिक सैलरी? यहां जानें ऐसे ही सवालों के जवाब

खेल विद्यालय और कॉलेज की होगी स्थापना
मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश में एक खेल विद्यालय और कॉलेज स्थापित करने के साथ जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में एक ‘इनडोर स्टेडियम’ का निर्माण किया जाएगा. (भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: Education news, Govt School, School education

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें